पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Processions Took Place In The City, Youth On The Streets Fired Handmade Fake Guns, Rocket Launchers Fired Firecrackers, Thought They Were Running Real Guns.

जश्ने ईद मिलादुन्नबी...:शहर में निकले जुलूस, सड़कों पर युवाओं ने हैंडमेड नकली बंदूक, रॉकेट लॉन्चर से पटाखे किए फायर, लगा असली गन चला रहे हैं

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जुलूस के दौरान शामिल युवा हैंडमेड पटाखा फायर गन लेकर निकले और चलाई भी गई - Money Bhaskar
जुलूस के दौरान शामिल युवा हैंडमेड पटाखा फायर गन लेकर निकले और चलाई भी गई
  • जुलूस से सड़कों पर लगा जाम, धीरे-धीरे फूलबाग पहुंच रहे जुलूस

पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब का यौमे विलादत (जन्मदिन) जश्ने ईद मिलादुन्नबी मंगलवार को मनाया गया। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से कौमी सद्भावना जुलूस निकाले गए और जलसों के आयोजन किए गए। इस मौके को खास बनाने के लिए मस्जिदों में भी तैयारी की गई थी। पर सबसे ज्यादा आकर्षक सड़कों पर निकलने वाले जुलूस रहे हैं। कोविड के चलते जुलूस की इजाजत तो नहीं थी, लेकिन निकाले गए। पुलिस लगातार निगरानी कर रही थी। बाड़ा से दौलतगंज होते हुए फूलबाग आ रहे एक जुलूस में आगे चल रहे युवा हाथ में हैंड मेड लोहे की बनी पटाखा गन लिए थे। जिनसे लगातार पटाखे फायर करते हुए नजर आए। जब पटाखे चलाए जा रहे थे तो लग रहा था जैसे असली बंदूक चला रहे हों।

हैंडमेड पटाखा फायर गन से फायरिंग करता युवक
हैंडमेड पटाखा फायर गन से फायरिंग करता युवक

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मंगलवार को सुबह से भव्य जुलूस निकाले गए। शहर के अलग-अलग 12 क्षेत्रों से जुलूस बाजारांे में होते हुए फूलबाग मोती मस्जिद पहुंचे हैं। निकाले गए जुलूस का भव्य स्वागत कर अन्य समुदाय के लोगों ने कौमी एकता एवं सद्भावना की मिसाल पेश की। हालांकि शहर के अलग-अलग इलाकों से निकाले गए जुुलूस में दोपाहिया वाहन पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगाया था। हालांकि कुछ जुलूस में इक्का-दुक्का दो पहिया वाहन देखे गए। ज्यादातर जुलूस में लोग पैदल ही नजर आए। लगातार पुलिस भी जुलूस के रास्तों पर मुश्तैद दिखाई दी है।
12 इलाकों से निकले जुलूस
- ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मंगलवार सुबह मुस्लिम समुदाय के लोग इबादतगाहों में पहुंचे, जहां नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी और गाजे-बाजों के साथ पैगंबर साहब का जन्मदिन मनाते आवड़पुरा, गुडगुड़ी का नाका, हेम सिंह की परेड, मामा का बाजार,आपागंज, कम्पू ईदगाह,जलाल खां की गोठ, शंकरपुर,मेवाती मोहल्ला सागरताल, उस्मानी मस्जिद गोल,मेवाती मोहल्ला बहोड़ापुर, नाका चंद्रवदनी गली नं. 1 इलाकों से जुलूस महाराज बाड़ा होते हुए फूलबाग मोती मस्जिद पहुंचे। ईद मिलादुन्नबी के मौके पर युवाओं के साथ-साथ बच्चों, बुजुर्गों में उत्साह देखने को मिला। बैंड व डीजे से सलामी के साथ जुलूस शहर के विभिन्न मार्गों से शुरू हुए जो मोती मस्जिद पहुंचे जहां तकरीर हुई।

फूलबाग पर इस तरह रही भीड, डीजे पर चढ़कर पटाखा फायर किया गया
फूलबाग पर इस तरह रही भीड, डीजे पर चढ़कर पटाखा फायर किया गया

जगह-जगह लगा जाम
- शहर में यातायात व्यवस्था दुरुस्त बनी रहे और इसके लिए पुलिस ने बीते रोज ही होमवर्क कर लिया था। ट्रैफिक पुलिस ने यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मंगलवार को कई मार्गों को वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग करते हुए वाहनों को निकाला लेकिन इसके बाद भी यातायात व्यवस्था जुलूसों के चलते पूरी तरह से चरमरा गई। अवाड़पुरा, कंपू ईदगाह, शंकरपुर, सिगौरा, सागरताल से निकले जुलूसों के चलते शहर के कंपू, शिंदे की छावनी, कटीघाटी, दौलतगंज, बाड़ा पर जाम की स्थिति बनी रही। वाहन चालकों को निकलने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा।