पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • More Than 51 Thousand People Will Find Annakoot On The Road, 30 Quintals Of Bundi, 50 Quintals Of Vegetables Are Ready, If They Come On Achaleshwar Road, Then They Are Sure To Get Stuck In The Jam.

अचलेश्वर मंदिर पर महा अन्नकूट आज...:51 हजार से ज्यादा लोग सड़क पर पाएंगे अन्नकूट, 30 क्विंटल बूंदी, 50 क्विंटल सब्जी तैयार, अचलेश्वर रोड पर आए तो जाम में फंसना तय

ग्वालियर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
48 घंटे से काम कर रहे हैं 100 से अधिक हलवाई - Money Bhaskar
48 घंटे से काम कर रहे हैं 100 से अधिक हलवाई
  • तीन दिन से बन रही है सब्जी और बूंदी

ग्वालियर में अचलेश्वर महादेव मंदिर पर सोमवार को महा अन्नकूट किया जा रहा है। इसमें लगभग 51 हजार लोगों को खाना बांटा व खिलाया जाएगा। इस विशाल अन्नकूट के लिए तीन दिन से लगातार खाना बन रहा है। सोमवार सुबह तक एक सैकड़ा कर्मचारियों के स्टाफ हलवाइयों ने 30 क्विंटल बूंदी और 50 क्विंटल सब्जी तैयार कर दी है। रात से ही बराबर पूड़ियां बनाई जा रही हैं। अभी कोरोना के नए वैरियंट आने के बाद मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में 51 हजार लोगों को सड़क पर अन्नकूट का प्रसाद बांटने में कैसे कोविड गाइड लाइन का पालन किया जाएगा।

50 क्विंटल सब्जी बनकर तैयार, शाम को बांटा जाएगा अन्नकूट
50 क्विंटल सब्जी बनकर तैयार, शाम को बांटा जाएगा अन्नकूट

कैसे मैनेज करेंगे 51 हजार लोगों को
- एक बार फिर कोविड के नए वैरियंट ओमिक्रॉन की दहशत आ गई है। अफ्रीकी देश में इस नए वैरियंट ने दहशत फैला दी है। ऐसे में एक बार फिर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। कोविड गाइड लाइन का पालन सख्ती से कराने के लिए मध्य प्रदेश शासन से निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसे में अचलेश्वर न्यास द्वारा 51 हजार लोगों के लिए विशाल अन्नकूट रखा गया है। कोविड के चलते दो बार से यह कार्यक्रम नहीं हो रहा था। इस बार परिस्थितियां अनुकूल थीं इसलिए अन्नकूट हो रहा है। न्यास के अध्यक्ष हरिदास का कहना है कि प्रसाद पैकिंग कर दिया जाएगा। साथ ही लोगों को बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जाएगी। सोशल डिस्टेंस का पालन कराया जाएगा।
एक सैकड़ा हवलाई 48 घंटे से लगातार कर रहे काम
- 51 हजार लोगों के लिए रामभाजा, बंूदी, आलू की सब्जी व पूड़ियां बनाने के लिए 100 से ज्यादा हलवाई की टीम काम कर रही है। इतने बड़े स्तर पर अन्नकूट बनाने के लिए 48 घंटे से लगातार एक सैकड़ा लोग भट्‌टी पर काम कर रहे हैं। यहां 30 क्विंटल मीठी बूंदी बनाई जा चुकी है। 50 क्विंटल सब्जी भी बना ली गई है। 150 बोरे आटा की पूड़ियां बनाई जा रही है।
पैकिंग में लेना चाहते हैं प्रसाद तो लेना होगा कूपन
भंडारे में श्रद्धालु पैकिंग में प्रसादी लेना चाहता है तो उनको 50 रुपए मंदिर के कंप्यूटर कार्यालय में जमा करवाकर कूपन लेना होगा। कूपन 25 से 27 नवंबर तक बांटे गए थे। कूपन वाले श्रद्धालुओं को स्टॉल से पैक अन्नकूट दिया जाएगा। अन्नकूट आयोजन के दिन भगवान भोलेनाथ अचलनाथ के गर्भ गृह में 56 भोग भी लगाया जाएगा तथा विशेष श्रृंगार प्रभु अचलनाथ का किया जाएगा। न्यास के लगभग 38 सदस्यों को, बाजार समितियों द्वारा कार्ड के लिफाफे बांट दिए गए हैं। पैंकिंग प्रसादी बांटने के लिए 7 खिड़कियां बनाई गई हैं।
आज इस रास्ते पर न आएं
- अन्नकूट के लिए सोमवार को अचलेश्वर मार्ग बंद कर दिया जाएगा। अचलेश्वर होकर इंदरगंज जाने वाले वाहन रोशनीघर रोड से निकाले जाएंगे। इसी तरह वहां से जीवाजी क्लब की ओर आने वाले वाहन भी रोशनी घर से निकाले जाएंगे। कटोराताल से इंदरगंज आने वाले वाहन हॉस्पिटल रोड से निकाले जाएंगे। यदि जाम में न फंसना हो तो इस रास्ते लोग न आएं।

खबरें और भी हैं...