पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

ट्रैफिक सुरक्षा जीवन की रक्षा:आठ स्पॉट पर छह घंटे में पकड़े 105 सवारी वाहन के चालक और कंडक्टर

ग्वालियरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिना वर्दी के सवारी वाहन चलाने वाले चालक और कंडक्टरों पर कार्रवाई के लिए बुधवार को ट्रैफिक पुलिस ने छह घंटे अभियान चलाया। एएसपी से लेकर डीएसपी और पुलिसकर्मी सड़कों पर उतरे। शहर के आठ स्पॉट से 105 सवारी वाहन के चालक और कंडक्टर को बिना वर्दी और बिना बैज के पकड़ा। इन सभी पर जुर्माना लगाया गया। साथ ही हिदायत दी गई कि अगर दोबारा बिना वर्दी और बैज के सवारी वाहन चलाते पकड़े गए तो ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने के लिए परिवहन विभाग को अनुशंसा की जाएगी। यह पूरी कार्रवाई सिर्फ एक शिकायत पर की गई।

दरअसल ग्वालियर से जा रही यात्री बस में मुरैना रोड पर बुधवार सुबह एक महिला से कंडक्टर अभद्रता कर रहा था। 10 रुपए को लेकर विवाद हुआ और कंडक्टर ने महिला से अभद्रता की। बस का कंडक्टर बिना वर्दी के था। जब उसे अन्य यात्रियों ने रोकना चाहता तो वह उनसे भी उलझ गया। बस में सवार एक यात्री ने सीधे एसपी अमित सांघी को फोन किया।

एसपी से यात्री ने फोन पर शिकायत की कि कंडक्टर बिना बैज और वर्दी के है, वह अभद्रता कर रहा है। उसने कंडक्टर के नशे में होने का भी संदेह जताया। इसके बाद एसपी ने एएसपी हितिका वासल को टारगेट दिया कि शहर में बिना वर्दी, बिना नेम प्लेट व बैज नंबर के सवारी वाहन चला रहे चालक व कंडक्टरों पर कार्रवाई की जाए। एएसपी हितिका वासल ने डीएसपी ट्रैफिक नरेश अन्नोटिया व डीएसपी विक्रम कनपुरिया के साथ 8 स्पॉट चिह्नित किए, जहां से सवारी वाहन खड़े होते हैं।

इसमें गोला का मंदिर चौराहा, कंपू, पड़ाव, सिटी सेंटर, महाराजा गेट तिराहा, आकाशवाणी तिराहा, सिमको तिराहा, बस स्टैंड शामिल था। फोर्स को साथ लेकर अफसर पहुंचे। यहां बस व टेंपो की चेकिंग शुरू की गई। करीब छह घंटे तक चेकिंग चली। इसमें 105 सवारी वाहन के चालक व कंडक्टरों पर कार्रवाई की गई। इनसे 55500 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

चुपचाप भरा जुर्माना

कुछ जगह चालकों ने कार्रवाई का विरोध किया तो इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग पुलिसकर्मियों ने की। यह देखे वे चुपचाप जुर्माना भरकर चले गए।

बाजारों की ट्रैफिक व्यवस्था संभालेंगे एनसीसी कैडेट्स

बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था के नियंत्रण के लिए एनसीसी कैडेट व ट्रैफिक वार्डन बाजारों में पुलिस की मदद करेंगे। इसके लिए एएसपी ट्रैफिक हितिका वासल ने एनसीसी के कर्नल अरिंदम मजूमदार से बात की। एनसीसी के 100 कैडेट बाजारों में ट्रैफिक पुलिस के साथ तैनात किए जाएंगे। बाजारों में चयनित ट्रैफिक वार्डन भी इस दौरान पुलिस की मदद के लिए तैनात रहेंगे।

सराफा बाजार में त्योहार के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार करने के लिए गुरुवार को शाम 5.30 बजे ट्रैफिक एएसपी हितिका वासल व सराफा बाजार व्यवसायियों की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में मुख्य रूप से स्थायी रूप से पार्क वाहनों को हटाने व दुकानदार व स्टाफ की पार्किंग सड़क न करने को लेकर बात की जाएगी।

अगला टारगेट ब्लैक फिल्म और मोडिफाय नंबर प्लेट

एसपी सांघी ने बताया कि अगला टारगेट गाड़ियों पर चढ़ी ब्लैक फिल्म व मोडिफाय नंबर प्लेट है।

खबरें और भी हैं...