पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Community Spread: In VISM, Scindia School Fort, Getting Half A Hundred Infected In A Day Is Fatal, Infected Without Going Out And Coming In Contact

एक से सैकड़ों में फैला संक्रमण:VISM, सिंधिया स्कूल फोर्ट में एक-एक दिन में आधा सैकड़ा केस मिलना घातक, बिना बाहर जाए और संपर्क में आए हुए संक्रमित

ग्वालियर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में ओरेंज, येलो व ग्रीन जोन - Money Bhaskar
शहर में ओरेंज, येलो व ग्रीन जोन

ग्वालियर में संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक दिन में ही कुछ संस्थान में 50-50 से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। यह कम्युनिटी स्प्रेड जैसा ही है। जैसे VISM संस्थान में शनिवार को ही 75 से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। अब तक यहां एक सैकड़ा कर्मचारी, नर्सिंग छात्र-छात्राएं संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

इसी तरह, सिंधिया स्कूल फोर्ट, रानी महल, हाईकोर्ट, पुलिस विभाग और हेल्थ डिपार्टमेंट में भी एक दो केस के बाद तेजी से संक्रमण बढ़ा है। संक्रमण का इस तरह और इस तेजी से फैलना खतरनाक है। वो तो वैक्सीनेशन के कारण संक्रमण लोगों को ज्यादा प्रभावित नहीं कर पा रहा है, लेकिन लापरवाही जान जोखिम में भी डाल सकती है।

5 से 6 दिन में जीरो से 50 पर पहुंच गया आंकड़ा
पुलिस, हेल्थ ऐसे विभाग हैं, जहां पहले ही दिन से संक्रमित मिलना शुरू हो गए थे, लेकिन VISM, सिंधिया स्कूल फोर्ट, रानी महल, हाईकोर्ट ऐसे संस्थान हैं, जहां शुरुआती दौर में एक या दो संक्रमित मिले, लेकिन उसके बाद संक्रमण स्प्रेड ऐसा हुआ कि 5 से 6 दिन में यहां संक्रमितों की संख्या आधा सैकड़ा से ऊपर पहुंच गई। यही स्थिति और हालात खतरनाक हैं। राहत की बात यह है कि 90 फीसदी से ज्यादा संक्रमितों को लक्षण नहीं है। वह होम आइसोलेशन में हैं।

कोई ट्रैवल व कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री नहीं फिर भी हो गए संक्रमित
एक या दो संक्रमित के बाद लगातार संक्रमित तो मिल रहे हैं, लेकिन कुछ संस्थानों में संक्रमित मिलने वालों की न तो कोई ट्रेवल हिस्ट्री है न ही कॉन्टेक्ट हिस्ट्री, इसके बाद भी वह संक्रमित हो गए। जब कोई भी वायरस के संक्रमित का सोर्स न मिले तो उसे ही कम्युनिटी स्प्रेड कहा जाता है। यहां वही हालात बन गए हैं।

इन विभागों में तेजी से फैला संक्रमण
- पुलिस विभाग 1 जनवरी का पहला संक्रमित मिला 15 जनवरी तक आंकड़ा 50 से ऊपर पहुंच गया है।
- VISM यहां पांच दिन पहले संक्रमित मिले एक दिन पहले एक साथ 75 संक्रमित आए।
- सिंधिया स्कूल फोर्ट में पांच दिन पहले दो संक्रमित मिले उसके बाद 11 फिर 49 अब करीब 70 से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं।
- हाईकोर्ट में भी अभी तक आधा सैकड़ा से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं।
- रानी महल तीन दिन पहले दो संक्रमित मिले एक दिन पहले एक साथ 22 संक्रमित मिल चुके हैं।
- स्वास्थ्य विभाग में अभी तक एक सैकड़ा से ज्यादा संक्रमित अभी तक आ चुके हैं।

तेजी से फैल रहे संक्रमण को रोकने कलेक्टर ने ली बैठक
शहर में लगातार तेजी से फेल रहे संक्रमण की रोकथाम के लिए रविवार को ही कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आपात बैठक की है। जिसमें इंसिडेंट कमांडरों के ऐसे गली मोहल्लों जहां संक्रमण ज्यादा है वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह का कहना है कि कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण को रोके। यदि कोई कंटेनमेंट बनाने में सहयोग न करें तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत एक्शन लिया जाए।

खबरें और भी हैं...