पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %

घटिया पनीर बनाते पकड़ा:सुमन डेयरी पर कार्रवाई, दूध में से क्रीम निकालते थे, फिर सप्रेटा दूध में रिफाइंड मिलाकर पनीर बनाते थे

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मौके पर टीनों में रखा मिलावटी पनीर - Money Bhaskar
मौके पर टीनों में रखा मिलावटी पनीर

खाद्य विभाग की टीम ने मंगलवार को घटिया पनीर व घी बनाते पकड़ा है। टीम जौरा रोड स्थित सुमन डेयरी पर पहुंची तो वहां पनीर बनाया जा रहा था। टीम ने मौके पर रिफाइंड के टीन रखे देखे तो पूछा कि इसका किसमें उपयोग होता है। दुकानदार ने डरते हुए बताया कि इससे पनीर बनाया जाता है। टीम के सदस्यों के साथ पुलिस को देखकर दुकानदार ने बताया कि वे दूध में से क्रीम निकाल लेते हैं। उसके बाद जो सप्रेटा दूध बचता है उसमें रिफाइंड डालकर पनीर बनाते हैं। टीम के सदस्यों ने मौके पर 70 किलो पनीर को नष्ट कराया। साढ़े तीन सौ किलो मिलावटी घी रखा था, उसे जब्त कर लिया तथा ढाई सौ लीटर मिलावटी दूध रखा था उसे भी नष्ट कर दिया है। आपको बता दें, कि दीपावली का त्योहार नजदीक आ रहा है। बाजार में मावा व पनीर की मांग यकायक बढ़ गई है। मांग बढ़ने के साथ ही मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं। यह मिलावटखोर लोगों के स्वास्थय के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने का काम व्यापक स्तर पर शुरु हो चुका है। मिलावट शुरु होने पर खाद्य विभाग के अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई शुरु कर दी है। इसी क्रम में मुरैना शहर में जौरा रोड स्थित सुमन डेयरी पर छापा मारा। छापा पड़ते ही डेयरी का संचालक मानसिंह व उसका भाई मलखान सिंह अधिकारियों को देखकर सकपका गया। जब उससे कड़ाई से पूछताछ की तो उसने मिलावट करने की हकीकत बयां कर दी।

कार्रवाई करते अधिकारी
कार्रवाई करते अधिकारी

19 लीटर रिफाइंड मिला मौके पर
खाद्य विभाग के अधिकारियों को मौके पर 19 लीटर रिफाइंड मिला है। एक टीन में 11 लीटर तथा दूसरे टीन में 8 लीटर रिफाइंड मिला है। विभाग ने उसे भी जब्त कर लिया है।
6 सेम्पल भरे अधिकारियों ने
खाद्य विभाग की टीम ने प्रमुख खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र जैन के नेतृत्व में छापा मारा था। इस मौके पर सिविल लाइन थाना पुलिस भी मौजूद थी। इस मौके पर पुलिस ने 6 सेम्पल भरे हैं।

मौके पर अधिकारी
मौके पर अधिकारी

लगातार होगी कार्रवाई
आज हमने सुमन डेयरी पर छापा मारा था। इसमें संचालक मानसिंह व उनके भाई मलखान सिंह के खिलाफ सिविल लाइन थाना पुलिस में मामला दर्ज करा दिया है। मौके से साड़े तीन क्विंटल घी जब्त किया है। 70 किलो पनीर व ढाई सौ लीटर दूध को नष्ट किया जा चुका है।
धर्मेन्द्र जैन, मुख्य खाद्य अधिकारी, मुरैना