पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मुरैना में 2.5 क्विंटल मिलावटी पनीर जब्त:चेकिंग के दौरान ग्वालियर से आ रही बस रुकवाई, पुलिस को देख भागा कंडक्टर, ड्राइवर गिरफ्तार

मुरैना7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जब्त नकली पनीर। - Money Bhaskar
जब्त नकली पनीर।

जिले में नकली दूध, पनीर समेत खाद्य पदार्थों का व्यापार थमने का नाम नहीं ले रहा। पुलिस और खाद्य विभाग की टीम ने सोमवार को बस से 250 किलो मिलावटी पनीर जब्त किया है। पुलिस को देख बस का कंडक्टर दूसरी बस से भाग गया। पुलिस ने ड्राइवर को गिरफ्तार कर बस जब्त कर ली है। ये पनीर ग्वालियर से लाया जा रहा था। इसे मुरैना में खपाया जाना था।

सोमवार को नूराबाद पुलिस रुटीन चेकिंग कर रही थी। इसी बीच एक बस को जब चेक किया, तो उसमें बक्से रखेथे। शक के आधार पर पुलिस ने इन्हें खुलवाकर देखा, तो उनमें पनीर रखा था। पुलिस ने बस कंडक्टर से पूछताछ करना चाही, लेकिन उससे पहले ही कंडक्टर ग्वालियर की ओर जा रही दूसरी बस में लटकर कर भाग गया। पुलिस ने बस ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। बस को जब्त कर लिया है।

पुलिस ने खाद्य विभाग के अफसरों को सूूचना दी। अफसरों ने मौके पर पहुंचकर इसके सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेजे हैं।

जौरा में पकड़ी थी केमिकल डालकर दूध बनाने की फैक्ट्री

कुछ दिनों पहले खाद्य विभाग की टीम ने जौरा में नकली दूध बनाने की फैक्ट्री पकड़ी थी। छापे के दौरान पुलिस व टीम के सदस्यों को मौके पर 5 किलो डिटरर्जेंट पाउडर व अन्य हानिकारक केमिकल मिले थे।

नकली पनीर के साथ अधिकारी।
नकली पनीर के साथ अधिकारी।

फल-फूल रहा नकली पनीर और दूध का कारोबार

जिले में नकली दूध, मावा व पनीर बनाने का कारोबार फल-फूल रहा है। इन दिनों सहालग में ये गोरखधंधा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इन्हें हानिकारक केमिकल की मदद से बनाया जाता है। मुरैना के अलावा ग्वालियर व अन्य जिलों से भी ये पनीर मंगाया जाता है। इसके अलावा, मुरैना और भिंड जिले से भी ग्वालियर समेत दूसरे जिलों में ये खाद्य पदार्थ खपाया जाता है।

250 किलो मिला है पनीर

बस से 250 किलो पनीर मिला है। वह जौरा समेत दूसरे शहरों में ले जाया जा रहा था। जौरा से यह पूरे जिले में सप्लाई होता। पनीर के सैंपल लैब में भेजे जा चुके हैं।

धर्मेन्द्र जैन, मुख्य खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी

नकली पनीर का सैंपल लेते अधिकारी।
नकली पनीर का सैंपल लेते अधिकारी।
खबरें और भी हैं...