पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58461.291.35 %
  • NIFTY17401.651.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47394-0.41 %
  • SILVER(MCX 1 KG)60655-1.89 %

दो क्विंटल मिलावटी मावा पकड़ा:दूध में से क्रीम निकालकर, उसमें रिफाइंड मिलाकर तैयार कर रहे थे मावा

मुरैना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कढ़ाईयां जिनमें मावा बनाया जात� - Money Bhaskar
कढ़ाईयां जिनमें मावा बनाया जात�
  • खाद्य विभाग की टीम ने जैसे ही छापा मारा छिपाने लगे रिफाइंड के टीन

अंबाह कस्बे में खाद्य विभाग ने एक मावा बनाने की डेयरी पर छापा मारा। छापे में अधिकारियों को ढाई क्विंटल मावा मिला। जब दल के सदस्यों ने मावा की क्वालिटी चेक की तो पता लगा कि मिलावटी है। जांच अधिकारियों ने तुरंत मावा के सेंपल भरे तथा मौके पर मौजूद डेयरी संचालक के खिलाफ अंबाह थाने में एफआईआर दर्ज कराई आपको बता दें, कि त्योहार नजदीक आते ही जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट शुरु हो गई है। इसी क्रम में पुलिस ने कस्बे के धीर सिंह गुर्जर की डेयरी पर छापा मारा। डेयरी में मावा बना हुआ रखा था। जब उस मावे की क्वालिटी को चेक किया तो वह मिलावटी मिला।

कार्रवाई करते अधिकारी
कार्रवाई करते अधिकारी

चिकनाई बढ़ाने के लिए मिला देते रिफाइंड
टीम के सदस्यों ने देखा कि वहां कुछ रिफाइंड के टीन रखे हुए हैं। रिफाइंड की टीनों के बारे में जब पूछा तो पता लगा कि मावा में रिफाइंड मिलाया जाता था। रिफाइंड के बारे में जब पूछा तो बताया कि रिफाइंड से मावा में चिकनाई आ जाती है, लोग उस चिकनाई को घी की चिकनाई समझ लेते हैं तथा मावा पर विश्वास कर लेते हैं।
इस प्रकार बनाते मावा
आपको बता दें, कि पहले दूध में से क्रीम निकालते थे तथा उसके बाद उस दूध में चिकनाई बढ़ाने के लिए रिफाइंड मिला देते थेे। उसके बाद उसका मावा तैयार करते थे। इस प्रकार यह मिलावटी मावा त्योहार में खपाने की तैयारी की जा रही थी।

मौके पर मौजूद रिफाइंड
मौके पर मौजूद रिफाइंड

डेयरी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज
खाद्य विभाग की टीम ने डेयरी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया हैै जिसे पुलिस ने भी डेयरी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

मावा बनाने का सामान
मावा बनाने का सामान

कहते हैं अधिकारी
डेयरी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है जिससे कि इस प्रकार के मिलावटी काम पर अंकुश लगाया जा सके। आगे भी इसी प्रकार की कार्रवाई चलती रहेगी।
धर्मेन्द्र जैन, मुख्य खाद्य सुरक्षाअधिकारी

खबरें और भी हैं...