पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ओला प्रभावित गांवाें में पहुंचे भारतीय किसान संघ के सदस्य:नमो नारायण दीक्षित ने कहा ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों को दी जाए क्षतिपूर्ति राशि

लहार4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय किसान संघ के सदस्यों ने रविवार को प्रदेश उपाध्यक्ष नमो नारायण दीक्षित के नेतृत्व में ओला प्रभावित ग्रामीण इलाकों में ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का जायजा लिया। साथ ही जगदीश पुरा गांव में मृतक किसान सेवाराम के घर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। फसलों का जायजा लेते समय प्रदेश उपाध्यक्ष नमो नारायण दीक्षित ने कहा कि विगत वर्षों से किसान कुदरत की मार से तो दूसरी तरफ जानवरों के द्वारा पहुंचाए जा रहे नुकसान से आहत है।

इस वर्ष पहले सूखा, फिर अत्यधिक बारिश फिर जिले के सैकड़ों गांव बाढ़ के प्रकोप से परेशान रहे, अब ओलावृष्टि से लगभग 22 गांव के किसानों की फसलें चौपट हो गई हैं। खेतों में खडी़ चना, मटर, और सरसों की फसलें चौपट हो गयी है, सर्वे का आकलन सही नहीं किया जाता है, लागत बढ़ गई है, एक हेक्टेयर पर लगभग दस हजार रुपए का खर्चा आता है। जबकि सरकार कहती है कि एक हेक्टेयर पर तीस हजार का मुआवजा देगें। वह भी सर्वे रिपोर्ट के आधार पर जो किसानों को बहुत कम है।

किसान संघ ने मांग की है सर्वे रिपोर्ट सही कराकर शासन किसानों को जल्द से जल्द उचित मुआवजा दे। इस मौके पर संभाग अध्यक्ष गंभीर सिंह सिकरवार, जिला अध्यक्ष रामसिंह चौहान, लहार तहसील अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह तोमर, गोपाल बसेडिया आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...