पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Datia
  • Like Indore, A Vertical Garden Will Be Built At Datia's Rajgarh Square, Stone Garden In Front Of Sitasagar.

विकास:इंदौर की तरह दतिया के राजगढ़ चौराहे पर बनेगा वर्टिकल गार्डन, सीतासागर के सामने स्टोन गार्डन

दतिया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के टॉप 10 में आने की कवायद, नपा ने शुरू की तैयारी
  • खाली जमीन पर बनेंगे वर्टिकल और स्टोन गार्डन

नगर पालिका ने जनवरी महीने से स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है। स्वच्छता रैंकिंग को सुधारने और टॉप 10 में आने के लिए नगर पालिका द्वारा जरूरी काम शुरू कराए जाएंगे। इसमें सबसे अहम है इंदौर शहर की तरह दतिया शहर में वर्टिकल गार्डन और स्टोन गार्डन बनाने की योजना नगर पालिका ने तैयार कर ली है। जल्द ही इन दोनों पर काम भी शुरू हो जाएगा। इन दोनों काम कराने भर से नगर पालिका को कम से कम 200 अंक अतिरिक्त मिलेंगे।

इनमें वर्टिकल गार्डन जहां राजगढ़ चौराहे पर खाली पड़ी जमीन पर बनाया जाएगा तो वहीं स्टोन गार्डन सीतासागर के सामने बाल्मीकि पार्क के बगल में। यहां भी जमीन खाली पड़ी है। खास बात यह है कि इन दोनों जगह वर्टिकल और स्टोन गार्डन बन जाने से न केवल जगह उपयोगी और सुंदर बन जाएगी बल्कि अतिक्रमण भी नहीं होगा। इन दिनों अतिक्रमण करने की होड़ चल रही है। जहां भी खाली जगह मिलती है, अतिक्रमणकारी वहां दुकान और मकान बनाकर कब्जा कर लेते हैं।

बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नगर पालिका ने रैंकिंग सुधारने के लिए जमकर पसीना बहाया। छोटे सफाई कर्मचारी से लेकर प्रशासक यानि कलेक्टर तक स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जी तोड़ मेहनत की गई। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में नगर पालिका को 276वां स्थान मिला था। साल 2021 में नगर पालिका ने शहर में हाइवे पुल पर पेंटिंग कराई, पौधारोपण कराया। हाइवे पुल के नीचे पार्क डेवलप किया गया। इसके अलावा गोविंद गौशाला के सामने खाली पड़ी जमीन पर हरा भरा पार्क बनाया गया। यही नहीं सुबह और शाम के समय साफ सफाई और पुराने कचरे के ढेरों की सफाई कराई गई।

इसका असर यह हुआ कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नगर पालिका की रैंक में 133 स्थान का सुधार हुआ। दतिया शहर को एक से 10 लाख की आबादी वाले देश के 372 शहरों में 143वां स्थान मिला था। जबकि प्रदेश की नगर पालिकाओं में दतिया ने 25वां स्थान प्राप्त किया था। नगर पालिका इस रैंक काे अंडर-10 में ले जाने की कवायद कर रही है और इसके लिए लगातार पांच बार से पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम नंबर पर आने वाले इंदौर शहर की तरह दतिया में काम कराए जाने की तैयारी शुरू हो गई है।

नगर पालिका राजगढ़ चौराहे पर वर्टिकल गार्डन बनवाएगी। जबकि सीतासागर के सामने बाल्मीकि पार्क के पास खाली पड़ी जमीन पर स्टोन गार्डन का निर्माण कराया जाएगा। वर्टिकल गार्डन के लिए जहां 8 लाख रुपए लागत का एस्टीमेट तैयार किया गया है तो वहीं स्टोन गार्डन के लिए डेढ़ लाख का एस्टीमेट तैयार किया गया है। बाल्मीकि पार्क के पास पत्थर लगे हैं। इन पत्थरों पर लैंड स्कैपिंग और मिट्‌टी डालकर हरी भरी घास लगाई जाएगी। तो वहीं चौराहे पर दीवार के सहारे पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि ये दोनों ही स्थान पीतांबरा पीठ के नजदीक हैं। हजारों श्रद्धालु पीतांबरा पीठ पर दर्शन करने आते हैं। ये दोनों स्थान वर्तमान में खंडहर की तरह नजर आते हैं। जब सौंदर्यीकरण हो जाएगा तो यहां का लुक अलग ही होगा।

अतिक्रमण की चपेट में आने से बच जाएगी जमीन
शहर में भू माफिया काफी हैं। जहां भी थोड़ी सी जगह मिलती है वहां काट और लोहे का डिब्बा यानि दुकान रखकर अतिक्रमण कर लेते हैं। फिर धीरे-धीरे पक्की दुकानें और मकान बनाकर कब्जा कर लेते हैं। शहर का कोई भी ऐसा सुरक्षित स्थान नहीं है जहां अतिक्रमण न हो। राजगढ़ चौराहे पर पीडब्ल्यूडी की खाली जमीन पड़ी है। पीडब्ल्यूडी इस जमीन को किसी भी उपयोग में नहीं ले पाई।

वर्तमान में यहां गुमटियां रखी हैं और ग्रामीण इलाकों से आने वाले ऑटो खड़े होते हैं। जबकि बाल्मीकि पार्क के बगल में तीन पक्की दुकानें बनी हैं और शेष जगह पत्थर का रास्ता होने से फिर जगह खाली पड़ी है। नगर पालिका यहां वर्टिकल गार्डन और स्टोन गार्डन बना लेने से दोनों ही स्थान अतिक्रमण होने से बच जाएंगे।

स्वच्छता सर्वेक्षण में फायदा मिलेगा
राजगढ़ चौराहे पर नाले के पास वर्टिकल गार्डन बनाने की योजना है और सीतासागर के सामने पत्थरों पर लैंड स्कैपिंग का कार्य कराया जाएगा। इन दानों काम होने से स्वच्छता सर्वेक्षण में फायदा मिलेगा।
देवेंद्र कौल, सहायक यंत्री नगर पालिका दतिया

खबरें और भी हैं...