पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Chhindwara
  • Will Leave For Indore From Chhindwara Station At 10.30 Tonight, The Fare Will Increase, Now The Journey Will Be Decided In Less Than One And A Half Hours

दो साल बाद आज से फिर दौड़ेगी पेंचवेली:आज रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा स्टेशन से इंदौर के लिए होगी रवाना, बढ़ेगा किराया, अब डेढ़ घंटे कम समय में तय होगा सफर

छिंदवाड़ा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण की वजह से दो सालों से बंद पड़ी पेंचवेली पैसेंजर का परिचालन किया जा रहा है। दो सालों बाद टे्रन रविवार की रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा स्टेशन से इंदौर के लिए रवाना होगी। हालांकि ट्रेन रविवार सुबह ही छिंदवाड़ा पहुंच जाएगी। दो सालों से बंद पड़ी पेंचवेली ट्रेन के चलने का सबको इंतजार था । लेकिन संक्रमण की वजह से इस समय लोगों ने बाहर आना जाना बंद कर दिया है।

जिसकी वजह से ट्रेन को पहले दिन इतनी सवारियां भी नहीं मिली है। रेलवे के अनुसार शनिवार शाम तक इंदौर- भोपाल के लिए महज 45 लोगों ने ही रिजर्वेशन करवाया था। जो कि बेहद कम है। पेंचवेली एक्सप्रेस को लेकर पश्चिम रेलवे द्वारा जारी शेडयूल के अनुसार इस ट्रेन में एक थर्ड एसी कोच लगाया गया है।

वहीं चार स्लीपर के साथ साथ सामान्य लोगों के लिए आठ जनरल डिब्बे लगाए गए है। ताकि जनरल टिकट व छोटे स्टेशन के लिए जाने वालें यात्रियों को सुविधा मिल सके।

रेलवे कमर्शियल मैनेजर अजीत ने बताया है कि इस ट्रेन को अब एक्सप्रेस का दर्जा दिया गया है । जिसके चलते इसमें लगने वाला किराया में भी बढोत्तरी हो गई है। रेलवे द्वारा ट्रेन के नंबर में भी परिवर्तन किया गया है। अब ट्रेन 19343 नंबर से इंदौर से भंडारकुड तक चलेगी वहीं छिंदवाड़ा से इंदौर के लिए ट्रेन नंबर 19344 से नंबर से रवाना होगी।1

10.30 बजे रात में इंदौर के लिए होगी रवाना

गाड़ी नंबर 19344 छिंदवाड़ा-इंदौर पंचवेली एक्सप्रेस रविवार से रोजाना रात 10 बजकर 30 मिनट पर इंदौर के लिए रवाना होगी। जो कि अगले दिन 5 बजकर 10 मिनट पर इटारसी पहुंचेगी। यहां ये ट्रेन 10 मिनट रुकने के बाद 5 बजकर 20 मिनट शुरु होगी और 05 बजकर 54 मिनट पर होशंगाबाद पहुंचेगी।

यहां से ट्रेन 5 बजकर 56 मिनट पर रवाना होगी और 7 बजकर 18 मिनट पर मंडीदीप पहुंचेगी। मंडीदीप में ये ट्रेन 2 मिनट का स्टे करने के बाद 7 बजकर 20 मिनट पर रवाना किया जाएगा। यहां से 7 बजकर 38 मिनट पर रानी कमलापति पहुंचेगी। यहां भी सिर्फ 2 मिनट रुकने के बाद 7 बजकर 40 मिनट पर यहां से रवाना होगी और 8 बजकर 05 मिनट पर भोपाल स्टेशन पहुंचेगी।

यहां 10 मिनट रुकने के बाद 8 बजकर 15 मिनट पर भोपाल स्टेशन से शुरु होकर 12 बजकर 45 मिनट पर इंदौर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

भंडारकुंड के लिए नहीं मिलेगी सवारियां

रेलवे द्वारा जारी शेडयूल के अनुसार पेंचवेली ट्रेन 3.30 बजे रात में छिंदवाड़ा स्टेशन पहुंचेगी। जिसके बाद यह ट्रेन भंडारकुड जाएंगी। अब रात की वजह से ट्रेन को इस रूट पर सवारियां मिलना बेहद मुश्किल होगा। लोटते वक्त भी ट्रेन को सवारियां नहीं मिलेगी।

इसी वजह से ट्रेन को भंडारकुंड तक ना चलाकर छिंदवाड़ा स्टेशन तक ही चलाना उचित होगा। हालांकि शनिवार-रविवार रात पहली बार ट्रेन इस समय पर छिंदवाड़ा पहुंचेगी और भंडारकुंड के लिए रवाना होगी।

यहां नहीं रहेंगे स्टॉपेज

पेंचवली पैसेंजर से एक्सप्रेस होने के बाद जिले में अब दो स्टॉपेज कम कर दिए गए है जिले के हिरदागढ़ और पाला चौरई में छिंदवाड़ा से इंदौर जाने वाली पेंचवली पैसेंजर ट्रेन का स्टॉपेज नही होगा।

समय कम लगेगा तो बढ़ेगा किराया

पेंचवली पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस होने के बाद भले ही यात्रियों अपना सफर पहले की अपेक्षा कम समय में कर पाएंगे अगर छिंदवाड़ा से इंदौर की बात की जाए तो पहले की अपेक्षा अब डेढ़ घंटे का समय कम लगेगा।वही इसकी यात्रा अब आम आदमी की जेब पर भारी पड़ेगी।

अब आम जनता को जनरल के लिए छिंदवाड़ा से आमला का 60 रूपये, इटारसी का 95 रूपये,भोपाल 125 रूपये और इंदौर का 180 रूपये देना होगा वहीं स्लीपर कोच में जनता को छिंदवाड़ा से भोपाल के 225 रूपये और इंदौर के 325 रूपये चुकाने होंगे।

खबरें और भी हैं...