पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Sehore
  • Now It Is Not Good For Those Who Throw Garbage Here And There The Municipality Will Keep An Eye On Cameras At 5 Places In The City, Will Be Identified And Fined

अब इधर-उधर कचरा फेंकने वालों की खैर नहीं:शहर में 5 जगहों पर कैमरे लगा नजर रखेगी नगरपालिका, पहचान कर होगी जुर्माने की कार्रवाई

सीहोर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर पालिका कार्यालय में कैमरे की फीचर की जानकारी लेते हुए सीएमओ संदीप श्रीवास्तव। - Money Bhaskar
नगर पालिका कार्यालय में कैमरे की फीचर की जानकारी लेते हुए सीएमओ संदीप श्रीवास्तव।

अब तक आपने यह देखा होगा कि ट्रैफिक में कैमरे से निगरानी की जा रही है और चलान भेज कार्रवाई की जाती है। आपको बता दें कि अब शहर में नगरपालिका भी यही काम करने जा रही है। शहर में यहां-वहां कचरा फेंक गंदगी फैलाने वालों को अब बख्सा नहीं जाएगा। नगरपालिका अब शहर के 5 जगहों पर 4G Wi-Fi कैमरे की मदद से ऐसे लोगों पर निगरानी रखेगी।

इधर-उधर कचरा फेंक कर जाने वालों की पहचान कर उन पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सैकड़ाखेड़ी रोड नगर पालिका परिषद ने एक कैमरा लगा कर इसकी टेस्टिंग शुरु कर दी है। शहर में स्वच्छता को लेकर नगरपालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव कचरा प्रबंधन को लेकर काफी गंभीर हैं।

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, बाजारों में रात्रिकालिन सफाई व्यवस्था, वार्डों में नियमित सफाई कार्य व्यवस्थाओं को लेकर वह रोजाना मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सफाई के प्रति लापरवाह लोग कचरा गाड़ी में कचरा न फेंक कर इधर-उधर सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंक देते है। ऐसे लोग स्वच्छता मुहिम पर पानी फेर रहे हैं। नगरपालिका ऐसे लोगों पर कैमरे की मदद से नजर रखेगा।

ऐसे होंगे लगने वाले कैमरे

सैकड़ाखेड़ी मार्ग के पोल 2 पर लगाया गया कैमरा
सैकड़ाखेड़ी मार्ग के पोल 2 पर लगाया गया कैमरा

स्वास्थ्य शाखा प्रभारी अमित यादव ने बताया कि नगर में पांच स्थानों पर 4G Wi-Fi कैमरे लगाए जाएंगे। यह कैमरे मोबाइल से ऑपरेट होंगे। नपा कर्मी रोजाना इनकी मॉनिटरिंग करेंगे। कैमरे चारों दिशाओं में घूमने वाले होंगें। सैकड़ाखेड़ी मार्ग के पोल 2 पर एक कैमरा लगाया जा चुका है। इसी प्रकार जल्द ही हरदौल लाला मंदिर, सिंधि कॉलोनी, इंग्लिशपुरा इलाहबाद बैंक के पास Wi-Fi कैमरे लगाए जाने हैं। इन कैमरों में स्पीकर भी लगे हैं फोन से ऑपरेट करते हुए कुछ आवाज देते हैं तो कैमरे की जद में आने वाले व्यक्ति को सुनाई देगी।

शहर को स्वच्छ रखना सभी की जिम्मेदारी

नगरपालिका सीहोर के सीएमओ संदीप श्रीवास्तव कहते हैं कि शहर को साफ रखना सभी की जिम्मेदारी है। नगरपालिका अमला वार्डों में सफाई व्यवस्था संभाल रहा है। लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। सभी रहवासियों का सहयोग रहेगा तो शहर में सफाई व्यवस्था को और भी बेहतर बनाया जा सकता है। कैमरे लगाकर कचरा फेंकने वालों पर नजर रखी जाएगी। जिनकी पहचान कर जुर्माना लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...