पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गंदे पानी से सब्जी धोने का VIDEO:सड़क पर बहते पानी में धोकर बेचते हैं सब्जियां; एक्सपर्ट बोले- खराब हो जाएंगे पेट और लीवर

भोपाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल में घरों तक सड़क पर बहते गंदे पानी से सब्जियां धोकर बेची जा रही हैं। सिंधी कॉलोनी चौराहे पर गंदे पानी से सब्जी धोते एक युवक का वीडियो सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। सब्जी व्यापारी रोजाना अपनी सब्जियों को फ्रेश रखने के लिए इसी पानी से साफ करते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इस रुके और गंदे पानी में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं।

ऐसे में इन सब्जियों को बिना साफ किए सीधे उपयोग में लाने से पेट और लीवर से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इधर, कलेक्टर अविनाश लवानिया ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं। जो युवक वीडियो में दिख रहा है, उसकी तलाश की जा रही है। इस मामले में खाद्य विभाग ने प्रकरण भी दर्ज करवाया है।

सिंधी कॉलोनी चौराहे पर कुछ दुकानों के सामने से करीब 6 महीने से पानी बह रहा है। यह पानी कोलार पाइप लाइन के लीकेज का बताया जाता है। इस वजह से यहां पर गंदगी भी पसरी रहती है। दुकानदार परमानंद प्रजापति ने बताया कि यह पानी बीते 6 महीने से बह रहा है। इसी पानी में से लोग अपनी गाड़ियां लेकर निकलते हैं। कई बार शिकायत की, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। सुबह-सुबह सब्जी वाले यहां पर आकर सब्जियां धोते हैं।

इंफेक्शन और पीलिया तक का खतरा
गैस्ट्रो इंस्ट्रोल्जिस्ट डॉ. संजय कुमार ने बताया कि रुके हुए पानी के कारण पानी में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। पानी साफ होने के बाद भी आसपास गंदगी है, तो भी पानी दूषित होता है। अगर इस पानी का उपयोग सब्जियों को धोने में किया जा रहा है, तो उसका उपयोग करने वाले को लीवर और पेट से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना है। इसमें मुख्य रूप से पेट का इंफेक्शन, पीलिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां होने की संभावनाएं ज्यादा हो सकती हैं।

इसका हमेशा ध्यान रखें
डॉ. संजय ने बताया कि फल और सब्जी हमेशा इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें।खासतौर से सलाद बनाने के पहले, क्योंकि यह कच्चे होते हैं। इसके साथ ही फल को खाने के पहले पानी से अच्छी तरह साफ करके ही उपयोग करें।

अज्ञात पर FIR

इधर, वीडियो वायरल होने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेन्द्र दुबे ने हनुमानगंज थाने में अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने वीडियो के आधार पर आरोपी की पहचान करने में जुटी है। वहीं, कलेक्टर ने एसडीएम को धारा 151 के तहत भी कारवाई करने के निर्देश दिए हैं।