पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में शावक के साथ 'डॉटी':मशहूर बाघिन को देख रोमांचित हुए टूरिस्ट; 'छोटा भीम' भी दिखा

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में कुल 6 टाइगर रिजर्व है। इनमें से एक है बांधवगढ़, जहां टाइगर टूरिस्टों को रोमांचित कर रहे हैं। ऐसे ही दो नजारे देख टूरिस्ट रोमांचित हो गए। मशहूर बाघिन 'डॉटी' अपने शावक के साथ घूमती नजर आईं तो 'छोटा भीम' को देख टूरिस्टों की खुशी दोगुनी हो गई।

बता दें कि 1 अक्टूबर से सभी टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में टूरिस्टों की एंट्री शुरू हो गई। करीब दो महीने में हजारों टूरिस्ट टाइगर रिजर्व में घूम चुके हैं। नवंबर-दिसंबर की बुकिंग भी हो चुकी है। कई सीटें तो फुल हो चुकी है। टाइगर रिजर्व में घूमते हुए टूरिस्टों को टाइगर, ब्लैक पैंथर, बायसन, हिरण, भालू समेत कई जानवरों के दीदार हो रहे हैं।

फीमेल शावक के साथ दिखी बाघिन
उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की मशहूर बाघिन है 'डॉटी'। वन विभाग ने सोमवार को वीडियो भी जारी किया। 'डॉटी' फीमेल शावक के साथ मगधी जोन के जंगल में सैर करती दिखाई दी। टूरिस्टों ने कैमरों में उसे कैद किया। इसी रिजर्व में सफारी के दौरान बाघ 'छोटा भीम' भी दिखा।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमता टाइगर 'छोटा भीम'। इसे देखकर टूरिस्ट रोमांचित हो गए। टाइगर का अक्सर मूवमेंट देखने को मिल रहा है।
बांधवगढ़ नेशनल पार्क में घूमता टाइगर 'छोटा भीम'। इसे देखकर टूरिस्ट रोमांचित हो गए। टाइगर का अक्सर मूवमेंट देखने को मिल रहा है।

सभी पार्कों में हो रहे दीदार
बात चाहे बांधवगढ़ की हो या सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, कान्हा, पन्ना, संजय डुबरी और पेंच टाइगर रिजर्व की। सभी पार्कों में टाइगर के दीदार हो रहे हैं। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में तो एक बाघिन अपने तीन शावकों के साथ घूमती नजर आ रही है, जिसे टूरिस्ट कैमरों में कैद कर रहे हैं। एक सप्ताह पहले सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के झिरपा चावलपानी के माहुलझिर-पुरतला मार्ग के पास बाघिन तीन नन्‍हें शावकों संग चहल-कदमी करती नजर आई थी।

रास्ते से गुजर रहे लोगों ने टाइग्रेस और उसके शावकों को कैमरे में कैद कर लिया था। शावक कभी उछल-कूद मचाते तो कभी मां के आसपास घूमते रहे। इसके बाद टाइग्रेस शावकों के साथ जंगल में चली गई। इसके अलावा भी कई बार टाइगरों के दीदार हुए हैं।

मध्यप्रदेश के पार्कों में टाइगर का लगातार मूवमेंट देखने को मिल रहा है। इन्हें देखकर टूरिस्ट रोमांचित हो रहे हैं।
मध्यप्रदेश के पार्कों में टाइगर का लगातार मूवमेंट देखने को मिल रहा है। इन्हें देखकर टूरिस्ट रोमांचित हो रहे हैं।

भोपाल में खुले में घूम रहा टाइगर
राजधानी भोपाल में फिर एक बार टाइगर का मूवमेंट देखने को मिला है। शनिवार और रविवार की रात में वाल्मी पहाड़ी पर टाइगर घूमते हुए नजर आ रहा है। वह ट्रैप कैमरे में भी कैद हुआ है। यहां वन विभाग की टीमें लगातार सर्चिंग कर रही है। बता दें कि वाल्मी की पहाड़ी और कलियासोत डैम के आसपास बाघों का मूवमेंट अक्सर देखने को मिलता है। कुछ दिन पहले वाल्मी गेट पर ही करीब दो घंटे तक बाघ बैठा रहा था। इसके अलावा भी आसपास के एरियों में वह नजर आया है। इसी इलाके में फिर से टाइगर का मूवमेंट है।

भोपाल में पिछले दो महीने में कई बार टाइगर का मूवमेंट देखने को मिल चुका है। अब फिर वाल्मी की पहाड़ी पर टाइगर का मूवमेंट है।
भोपाल में पिछले दो महीने में कई बार टाइगर का मूवमेंट देखने को मिल चुका है। अब फिर वाल्मी की पहाड़ी पर टाइगर का मूवमेंट है।

MP में सबसे ज्यादा टाइगर
मध्यप्रदेश में बाघों की कुल संख्या 526 है। गणना में यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। बाघ के अलावा भेड़िये, घड़ियाल, तेंदुए और चीता भी मध्यप्रदेश में ही सबसे ज्यादा है। भेड़िये के हाल ही में आंकड़े सामने आए। जिसमें इनकी संख्या 772 सामने आई है। दूसरे नंबर पर राजस्थान में 532, गुजरात में 494, महाराष्ट्र में 396 और छत्तीसगढ़ में 320 है। वहीं, दो हजार घड़ियाल, 3427 तेंदुए भी मध्यप्रदेश में है।

कुछ दिन पहले सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में बाघिन अपने तीन शावकों के साथ घूमती नजर आई थी।
कुछ दिन पहले सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में बाघिन अपने तीन शावकों के साथ घूमती नजर आई थी।

यह भी पढ़िये...

STR में शावकों के साथ नजर आईं टाइगर

मध्यप्रदेश के टाइगर रिजर्व इन दिनों टूरिस्टों से गुलजार है। सभी टाइगर रिजर्व के कोर जोन में सीटों की बुकिंग हो चुकी है। टूरिस्टों की खुशी तब दोगुनी हो जाती है, जब उन्हें टाइगर के दीदार हो गए। शनिवार की रात में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (STR) में एक टाइग्रेस को 3 शावकों के साथ घूमते टूरिस्ट रोमांचित हो गए। यह पढ़ें

जब टूरिस्ट्स के सामने आ गई टाइगर फैमिली:​​​​​

टाइगर... नाम सुनते ही मन में रोमांच पैदा हो जाता है... और अगर सामने आ जाए तो... एमपी के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में ऐसा ही कुछ हुआ है, एक नहीं, दो नहीं, तीन बाघ ने पर्यटकों का रास्ता रोक लिया। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (STR) में टूरिस्ट्स को एक बार फिर टाइगर फैमिली के दीदार हुए।

शनिवार को जब टूरिस्ट्स जिप्सी से STR की मढ़ई रेंज में जंगल सफारी कर रहे थे, तभी उन्हें बाघिन और उसके दो शावक सड़क पर आराम फरमाते दिखे। 4 जिप्सी में मौजूद टूरिस्ट्स ने ये खूबसूरत पल अपने मोबाइल कैमरे में रिकॉर्ड किए। 2 से 3 मिनट तक टाइगर फैमिली बीच रास्ते में आराम फरमाते हुए टूरिस्ट्स का रास्ता रोके रही। एक टाइगर रास्ते से उठकर टूरिस्ट के कुछ नजदीक भी आया, लेकिन बाद में उसने रास्ता बदल दिया। यह पढ़ें