पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The Water Waves Rose 40 Feet Above The Ground Due To The Bursting Of The Kerwa Line, The Houses Of The Second Floor Also Got Burnt.

भोपाल में सड़क पर 40 फीट ऊंचा फव्वारा VIDEO:पाइप लाइन फूटी, प्रेशर इतना कि दूसरी-तीसरी मंजिल के घरों में घुस गया पानी, पत्थरों की वजह से हुई टूट-फूट

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोलार के बीमाकुंज के सामने लाइन लीकेज होने के बाद इतना ऊपर उठ गया पानी का फव्वारा।

भोपाल के कोलार में शुक्रवार सुबह केरवा पाइप लाइन फूट गई। इससे पानी का फव्वारा फूट पड़ा। पानी के प्रेशर की वजह से करीब 40 फीट ऊंचा फव्वारा शुरू हो गया। इससे आसपास मौजूद दूसरी और तीसरी मंजिल के घरों में भी पानी घुस गया। करीब आधे घंटे तक सड़क पर ऐसे ही हालात रहे। इसे देखने के लिए गुजर रहे राहगीर रुक गए और मोबाइल से फोटो-वीडियो बनाने लगे, हालांकि कई दुकानदार और रहवासियों के लिए यह आफत भी बन गया। फव्वारे की वजह से घर-दुकानों का सामान भीग गया।

केरवा पाइप लाइन कोलार के बीमाकुंज के सामने से गुजर रही है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, यहां एक दिन पहले टेलीकॉम कंपनी की लाइन के लिए खुदाई की गई थी। संभवत: उसी से लाइन फूट गई है। गुरुवार को इस वजह से पानी सप्लाई नहीं हुआ। दूसरे दिन यानी शुक्रवार सुबह 10.30 बजे जैसे ही सप्लाई शुरू हुई, अचानक लाइन फूट गई। सड़क से ऊपर की ओर फव्वारा फूट पड़ा। लाइन का प्रेशर इतना तेज था, पानी का फव्वारा 40 फीट तक ऊपर उठ गया।

लाइन फूटने के कारण घरों में पानी और पत्थर चले गए। इससे हुए नुकसान के बारे में बताती रहवासी मोना व अन्य महिलाएं।
लाइन फूटने के कारण घरों में पानी और पत्थर चले गए। इससे हुए नुकसान के बारे में बताती रहवासी मोना व अन्य महिलाएं।

रहवासी बोले- पानी के साथ पत्थर भी आ गए
जिस जगह लाइन में लीकेज हुई, वहां पास ही बिल्डिंग है। इसमें ग्राउंड फ्लोर पर दुकानें हैं, जबकि फर्स्ट व सेकेंड फ्लोर पर फ्लैट हैं। इस कारण पानी दुकान व घरों में भर गया। रहवासी मोना ने बताया, पानी के साथ बड़े-बड़े पत्थर भी आ रहे थे। इससे सामान में टूट-फूट हुई। 10 से ज्यादा घरों में पानी व पत्थर आए। 30 मिनट तक पानी व पत्थर आते रहे। पूजन सामग्री दुकान के संचालक कपिल पारे ने बताया कि उनकी दुकान में एक-डेढ़ फीट तक पानी भर गया। जिससे सामान गीला हो गया। काफी नुकसान हुआ है।

प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी ने की थी खुदाई
फ्लाॅवर दुकान के संचालक अभिषेक सैनी ने बताया कि लाइन फूटने से उनकी दुकान तरबतर हो गई। इससे उनका नुकसान हुआ है। अभिषेक के अनुसार गुरुवार को एयरटेल लाइन के लिए खुदाई की गई थी। संभवत: इसी दौरान केरवा पाइप लाइन लीकेज हो गई। पानी का प्रेशर होने से वह फूट गई। इस कारण सड़क भी जर्जर हो गई है। नगर निगम के अधीक्षण यंत्री एआर पंवार ने बताया कि एयरटेल लाइन की खुदाई के कारण लाइन लीकेज हो गई थी। जिसे दुरुस्त कर दिया गया है। शनिवार को नियमित सप्लाई की जाएगी। इधर, नगर निगम के आरोप को एयरटेल ने खारिज किया है। कंपनी के इंजीनियर हर्षवर्द्धन ने कहा कि पाइप लाइन एयरटेल की कैबल शिफ्टिंग के कारण नहीं फूटी।

कई इलाकों में सप्लाई बाधित
केरवा लाइन से जेके रोड, सी सेक्टर समेत कई इलाकों में पानी की सप्लाई होती है। यहां शुक्रवार सुबह की सप्लाई प्रभावित हुई। इधर, आधे घंटे के बाद नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची और लाइन बंद कराकर सुधार कार्य में जुट गई।

खबरें और भी हैं...