पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इस बार ठंडक भरा रहेगा नौतपा:25 मई से 2 जून तक नौतपा, पहले ही एक्टिव हो जाएगा प्री-मानसून; इंदौर-भोपाल में गिरेगा पारा

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस बार नौतपा की शुरुआत 25 मई से होगी और इसका असर 2 जून तक रहेगा। मध्यप्रदेश में नौतपा में ही बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 22 मई के बाद प्री-मानसून एक्टिव हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर समेत कई जिलों में आने वाले दिनों में दिन-रात का तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री तक कम रहेगा। ऐसे में गर्मी से राहत मिल सकती है, लेकिन उमस सताएगी। यदि ऐसा हुआ तो रोहिणी बेअसर साबित होगी।

इंदौर के ज्योतिषी अमर डिब्बावाला की मानें तो सूर्य 25 मई को दोपहर 2.50 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसी के साथ नौतपा की शुरुआत होगी। नौतपा का प्रभाव 2 जून तक रहेगा। अमूमन नौतपा में गर्मी का ज्यादा असर रहता है। तेज धूप के साथ लू भी चलती है, लेकिन इस बार नौतपा के दौरान ही प्री-मानसून की एक्टिविटी भी शुरू हो जाएगी। भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. पीके साहा ने बताया कि 22 मई के बाद प्री-मानसून एक्टिव होगा। जबलपुर के रास्ते इसकी एंट्री होगी।

अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम
बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम के कारण उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश से तमिलनाडु तक ट्रफ लाइन बन गई है। इससे मध्यप्रदेश के पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। पिछले 24 घंटे में सतना में हल्की बारिश हुई। वहीं, अगले 24 घंटे के भीतर रीवा, शहडोल संभाग में बूंदाबांदी होने के आसार है।

इन जिलों में चलेगी गर्म हवा
मौसम केंद्र के अनुसार, अगले 24 घंटे में ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, दमोह, छतरपुर और टीकमगढ़ में लू चलेगी। वहीं, सिवनी और बालाघाट में 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

सीधी-दमोह की रात सबसे गर्म
प्रदेश के सीधी-दमोह में बुधवार-गुरुवार की रात सबसे गर्म रही। मौसम विभाग के अनुसार, सीधी में 31.2 और दमोह में 30.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, उमरिया में 29.4, टीकमगढ़ में 28.5, खरगोन में 28.2, खंडवा में 28.0, सतना में 27.8, रीवा में 27.6, शाजापुर-नर्मदापुरम (होशंगाबाद) में तापमान 27.5 डिग्री रहा। प्रदेश के चार बड़े शहर भोपाल में 26.2, इंदौर में 26.3, जबलपुर में 28.4 और ग्वालियर में 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पचमढ़ी की रात सबसे ठंडी
कई जिलों में जहां रात के तापमान में खासा उछाल है तो कुछ शहर में तापमान कम हुआ है। हिल स्टेशन पचमढ़ी में सबसे कम 15.8 डिग्री तापमान रहा। यानी पचमढ़ी की रात सबसे ठंडी रही। वहीं, धार में 23.3, नरसिंहपुर में 23 और सिवनी में 22 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...