पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

20 महीने बाद पटरी पर उतरी राज्यरानी 20% यात्री मिले:जनरल में ज्यादा भीड़, 1100 एसी और जनरल सिटिंग सीटों पर सिर्फ 179 यात्रियों की बुकिंग

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय जलशक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी। - Money Bhaskar
केंद्रीय जलशक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी।

आखिर 20 महीने बाद भोपाल से दमोह के बीच शनिवार शाम राज्यरानी एक्सप्रेस शुरू हुई। रिजर्वेशन सहित जनरल और रिजर्व चेयरकार मिलाकर 20 फीसदी यात्रियों ने ही सीटें बुक करवाईं और अपनी यात्रा शुरू की। केंद्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ट्रेन को उसके निर्धारित समय शाम 5:56 बजे भोपाल स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पटेल ने ट्रेन में भोपाल से विदिशा तक की यात्रा भी इस दौरान की। आमतौर पर भोपाल से दमोह के बीच आवागमन करने वालों के लिए राज्यरानी एक्सप्रेस को अप-डाउनर्स की जीवन रेखा कहा जाता है। मुख्य अतिथि पटेल ने भी यह बात अपने उद्बोधन में कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य रानी एक्सप्रेस जैसी दूसरी ट्रेनें बंद हुईं तो लोगों को बहुत परेशान होना पड़ा।

कुछ लोग भोपाल से विदिशा के बीच आपस में चंदा करके तक किराए की गाड़ी लेकर आवागमन करते रहे, जो काफी खर्चीला पड़ता है। कुछ लोगों ने तो ज्यादा किराए के बोझ से परेशान होकर भोपाल आना-जाना तक छोड़ दिया। इस वजह से रोजाना आवागमन करने वाले कई लोग तो बेरोजगार हो गए। पटेल ने कहा कि ट्रेनों को फिर से बहाल कराने के लिए कई लोगों ने जल सत्याग्रह और आंदोलन तक किए।

पहले दिन राज्यरानी एक्सप्रेस ट्रेन में 14 कोच थे। इनमें दो जनरल आगे और दो पीछे लगाए गए थे। सिटिंग रिजर्व चेयरकार के मुकाबले जनरल कोचों में यात्रियों की संख्या अच्छी रही। 1100 एसी और जनरल सिटिंग सीटों पर सिर्फ 179 यात्रियों ने ही बुकिंग करवाई थी।

अप-डाउनर्स की जीवन रेखा है राज्यरानी

भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस का शेड्यूल
डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने बताया कि (01161) भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस स्पेशल रोज भोपाल स्टेशन से शाम 5:55 बजे चलकर, रात 10.45 बजे दमोह पहुंचेगी, जबकि (01162) दमोह-भोपाल राज्यरानी दमोह स्टेशन से तड़के 5.30 बजे चलकर सुबह 10.35 बजे भोपाल स्टेशन आएगी।

आमंत्रण पत्र में दे दिए गए थे कई नाम...
रेल प्रशासन द्वारा राज्यरानी को शुरू करने के लिए बांटे गए आमंत्रण पत्र में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, राज्यसभा सदस्य द्वय एमजे अकबर, दिग्विजय सिंह और विधायक आरिफ अकील का नाम प्रिंट करवाया गया। लेकिन केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ही पहुंचे।

खबरें और भी हैं...