पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीयू की परीक्षा:ऑफलाइन परीक्षाएं; 50 से ज्यादा पॉजिटिव, विरोध तेज,  मुश्किल में छात्र

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑनलाइन या ओपन बुक परीक्षा की मांग उठी। - Money Bhaskar
ऑनलाइन या ओपन बुक परीक्षा की मांग उठी।

कोराेना के बढ़ते संक्रमण के बीच कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र भी पॉजिटिव होने लगे हैं। इसी बीच ऑफलाइन परीक्षाओं ने उनकी मुश्किल और बढ़ा दी हैं। बीयू से जुड़े परीक्षा केंद्रों पर छात्र पॉजिटिव मिल रहे हैं। ऐसे में छात्रों ने भी ऑफलाइन परीक्षाओं का विरोध शुरू कर दिया है। हिंदी विवि की परीक्षाओं का भी ऑफलाइन संचालन हो रहा है।

बीयू के अधिकारियों के मुताबिक भोपाल सहित होशंगाबाद व आसपास के क्षेत्रों के परीक्षा केंद्राे में भी छात्रों के पॉजिटिव होने की जानकारी मिली है। अब तक 50 से ज्यादा छात्र पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि, परीक्षा केंद्रों पर इनके अलग से बैठने की व्यवस्था है। बीयू ने ऐसा कोई रिकाॅर्ड मेनटेन नहीं किया है कि कितने छात्र संक्रमित हैं। विवि के अधिकारियाें ने बताया कि परीक्षाओं का शेड्यूल तय है। पेपर प्रिंट हो चुके हैं। ऐसे में आधी परीक्षाएं ऑनलाइन व अन्य पैटर्न पर करना मुश्किल है। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना के समय ओपन बुक पैटर्न पर परीक्षाएं हुईं थीं।

विधायकों ने उच्च शिक्षा मंत्री और राज्यपाल को लिखा पत्र

इधर, इंदौर के विधायक महेंद्र हार्डिया ने उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव को पत्र लिखकर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की मांग की है। इसी तरह विधायक नारायण त्रिपाठी ने भी राज्यपाल को इस संबंध में पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए परीक्षाएं ओपन बुक पैटर्न पर हों।

बीएड में बाहर से आएंगे छात्र - सोमवार से बीएड की परीक्षा शुरू हो रही हैं। इसमें दूसरे राज्यों के छात्र भी शामिल होंगे, ऐसे में संक्रमण का खतरा ज्यादा है।

एनएसयूआई बीयू में कर चुका है प्रदर्शन

हाल में एनएसयूआई ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर बीयू में प्रदर्शन किया था। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग भी किया था। लेकिन, ओपन बुक पैटर्न या ऑनलाइन मोड पर विचार नहीं किया गया।

खबरें और भी हैं...