पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Municipal Corporation Forgot By Making Cleanliness Ambassador Five Years Ago, Now Remembered Again For Number 40

निगम की तैयारी:पांच साल पहले स्वच्छता एंबेसडर बनाकर भूल गया नगर निगम, अब 40 नंबर के लिए फिर याद आई

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिल्म कलाकार रजा मुराद को एंबेसडर बनाने और हटाने के बाद 6 एंबेसडर बनाने की तैयारी

फिल्म कलाकार और रंगकर्मी राजीव वर्मा के साथ शहर में स्वच्छता के क्षेत्र में काम करने वाली दो संस्थाओं आई क्लीन टीम और सकारात्मक सोच को 2016 में एंबेसडर बनाया गया था। उसी साल भोपाल पहली बार देश में दूसरे नंबर पर आया था। लेकिन, नगर निगम ने इन्हें शहर का ब्रांड बनाने के लिए कोई पहल नहीं की।

राजीव वर्मा को उस साल केवल एक कार्यक्रम में बुलाकर बाद में निगम ने याद भी नहीं किया। यदि निगम इन तीनों को ब्रांड एंबेसडर बना लेता तो कम से कम फिल्म कलाकार रजा मुराद को बनाने और हटाने से हुई किरकिरी से बच सकता था। इंदौर इस मामले में भी भोपाल से आगे है।

दुखी मन से वर्मा बोले- फिर उन्हें याद ही नहीं किया

शहर में युवाओं व प्रोफेशनल्स का एक समूह 2014 से आई क्लीन टीम के रूप में काम कर रहा है। गंदगी वाली जगह पर सफाई करके पेंटिंग बना देने वाले इस समूह को तत्कालीन निगम कमिश्नर तेजस्वी एस नायक ने एंबेसडर बनाया था। फिर कमिश्नर बनीं छवि भारद्वाज ने स्वच्छता के लिए काम कर रही संस्था सकारात्मक सोच को भी यही दर्जा दिया। उसी साल राजीव वर्मा को एंबेसडर बनाया। वर्मा दुखी मन से बताते हैं कि उसके बाद नगर निगम ने उन्हें कभी याद ही नहीं किया, जबकि वे स्वच्छता के लिए काम करने के इच्छुक थे।

इंदौर में पहले ही कई एंबेसडर

लोकल लेवल पर ब्रांड एंबेसडर बनाने की शर्त सर्वे में पहली बार शामिल हुई है, लेकिन इंदौर में पहले से कई स्वच्छ एंबेसडर हैं। स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाली पद्मश्री अवॉर्डी सामाजिक कार्यकर्ता जनक पलटा, क्रिकेटर अमय खुरासिया सहित कई लोगों को इंदौर ने ब्रांड एंबेसडर बना रखा है।

भोपाल में अब छह लोगों के नाम एंबेसडर के लिए

अब नगर निगम भोपाल 6 हस्तियों को स्वच्छता का ब्रांड एंबेसडर बनाने जा रहा है। मुराद को लेकर हुए विवाद के बाद निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिले। उन्होंने बताया कि हमें वैसे भी कम से कम 3 एंबेसडर घोषित करने हैं और अन्य जनों से भी चर्चा चल रही है। मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद दिव्यंका त्रिपाठी, राजीव वर्मा, मेघा परमार के साथ शायर मंजर भोपाली, ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट संजना सिंह राजपूत और शिक्षाविद् डॉ. उषा खरे के नाम पर सहमति बनी है।

खबरें और भी हैं...