पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Madhya Pradesh Bhopal Corona Infection Does Not Spread Through Mother's Milk. Dr. Aruna Kumar, Professor And HOD, Department Of Obstetrics And Gynecology

मां के दूध से नहीं फैलता कोरोना:बच्चे को छूने से पहले साबुन से हाथ धोएं, फीडिंग कराते समय मास्क पहनें; एक्सपर्ट से जानिए-क्या सावधानियां जरूरी

भोपाल9 महीने पहलेलेखक: आनंद पवार
  • कॉपी लिंक

कोरोना की थर्ड वेब में संक्रमित तेजी से बढ़ रहे हैं। पूरा परिवार और बच्चे भी संक्रमण की चपेट में आ रहे है। मन में कई सवाल हैं। जैसे- ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली मां के संक्रमित होने पर बच्चे को दूध पिलाना चाहिए या नहीं? गर्भवती महिला को संक्रमित होने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इसको लेकर दैनिक भास्कर ने गांधी मेडिकल कॉलेज की प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रोफेसर एंड HOD डॉ. अरुणा कुमार से बात की। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण मां के दूध से नहीं फैलता है। आइए, उन्हीं से जानते हैं कि संक्रमित होने के बाद क्या सावधानियां रखनी चाहिए…

भास्कर: गर्भवती महिलाएं कोविड संक्रमित होने पर क्या करें ?

डॉ. अरुणा: यदि गर्भवती कोरोना संक्रमित है या किसी संक्रमित के संपर्क में आती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर प्रेग्नेंसी की स्थिति और कोरोना की स्थिति की जांच कर निर्णय लें कि महिला को आइसोलेट रखना है या भर्ती करना है। ऐसी स्थिति में नजर रखना जरूरी होता है। मां के दूध से संक्रमण नहीं फैलता है।

भास्कर: ऐसी कोविड संक्रमित महिलाएं, जिनकी पिछले 10 महीने में डिलीवरी हुई है। उन्हें क्या करना चाहिए ?

डॉ. अरुणा: ऐसे में महिलाओं को बच्चे को छूने अथवा ब्रेस्ट फीड कराने से पहले अच्छे से साबुन से हाथ धोना चाहिए। या अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए। ब्रेस्ट फीडिंग कराते समय मास्क का उपयोग करना चाहिए। मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें। छींकते या खांसते समय टीशू का उपयोग करें।

भास्कर: जो महिलाएं बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हैं, वे कोविड संक्रमित होने पर बच्चे को फीड कराएं या नहीं ?

डॉ. अरुणा: कोरोना का संक्रमण मां के दूध से नहीं फैलता। अभी तक की स्टडी में ब्रेस्ट मिल्क में वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

भास्कर: नवजात बच्चा कोविड संक्रमित हो गया है। लेकिन, मां कोविड निगेटिव है। इस स्थिति में नवजात की मां को क्या करना है ?

डॉ. अरुणा: बच्चे की देखभाल करने के लिए उसके साथ रहना जरूरी है। इसलिए मां को पूरे प्रोटेक्शन के साथ उसके साथ रहना होगा।

भास्कर: नवजात कोविड निगेटिव है और उसकी मां एवं पिता की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई है। इस स्थिति में नवजात की देखभाल के लिए क्या सावधानी रखें?

डॉ. अरुणा: बच्चे को छूने से पहले साबुन से हाथ धोना चाहिए। ब्रेस्ट फीडिंग कराते समय मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क को उपयोग के दोबारा इस्तेमाल न करें। अपने आसपास की जगह को साफ सुथरा रखें।

खबरें और भी हैं...