पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

धोखाधड़ी का मामला:फर्जी वेबसाइट के जरिए सामान खरीदी का लालच, अब तक 50 लोगों को ठगा

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी में इन दिनों जालसाज एसएमएस भेजकर बेरोजगारों से ठगी कर रहे हैं। एसएमएस में दिए लिंक पर क्लिक करते ही जालसाजों का सोशल मीडिया प्रोफाइल खुलता है। इसके जरिए वह बेरोजगारों को एक फर्जी वेबसाइट पर ले जाते हैं, जहां वर्चुअल खरीदी का फर्जी प्लेटफॉर्म होता है। यहां से उन्हें अलग-अलग सामान की खरीदी करने पर कमीशन मिलने का झांसा दिया जाता है।

3-4 बार कमीशन देने के बाद भरोसे में आए लोग बड़ी रकम जमा करते हैं और जालसाज उन्हें ब्लॉक कर रकम हड़प लेते हैं। ठगी के शिकार 40-50 लोगों ने अब तक भोपाल सायबर क्राइम पुलिस से शिकायत की है। जालसाजों ने वॉट्सएप नंबर भी ऐसे लोगों के हासिल किए हैं, जो की-पैड फोन चलाते हैं।

इसके लिए वे ऑनलाइन एप्लीकेशन से पता करते हैं कि किस नंबर पर वॉट्सएप नहीं चल रहा है। फिर ओटीपी लेकर उसके नंबर पर वॉट्सएप चलाने लगते हैं। अलग-अलग प्रोडक्ट की खरीदी के टास्क देने के दौरान जालसाज संबंधित की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर नजर रखते हैं।

सायबर फ्रॉड हेल्पलाइन शुरू हुई

डीसीपी क्राइम अमित कुमार ने बताया कि बढ़ते हुए सायबर अपराध को रोकने के मकसद से भोपाल सायबर क्राइम पुलिस ने अलग हेल्पलाइन शुरू की हैं। इस पर 24 घंटे सायबर फ्रॉड से जुड़ी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसके लिए संबंधित को हेल्पलाइन नंबर 0755-2920664 या 9479990636 पर कॉल करना होगा।

खबरें और भी हैं...