पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

तीन मल्टीलेवल पार्किंग...:हर प्रयोग बेअसर, अब नया शिगूफा घर से पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंदर खाली, वाहन सड़क पर। - Money Bhaskar
अंदर खाली, वाहन सड़क पर।

शहर में तीन मल्टीलेवल पार्किंग हैं। एमपी नगर, बैरागढ़ और न्यू मार्केट में। दावा था कि इन पार्किंग से इन इलाकों में आवागमन आसान होगा। वाहन सड़कों पर पार्क नहीं होंगे। लेकिन हकीकत ठीक उलट है। अब नया शिगूफा छेड़ा गया है कि आप घर से निकलने से पहले पार्किंग स्लॉट बुक करा सकेंगे। लेकिन ये कितना कारगर होगा, यह अनुमान लगाया जा सकता है। क्योंकि जब से यह पार्किंग बनी है, तब से यह कभी फुल नहीं हो पाईं।

वाहन सड़कों पर ही पार्क हो रहे हैं। स्मार्ट पार्किंग का शिगूफा जब छेड़ा गया था तो तमाम प्रयोग भी किए थे, लेकिन ये बेअसर ही रहे। एमपी नगर के बाद अब बैरागढ़ और न्यूमार्केट की मल्टीलेवल पार्किंग में कैमरे इंस्टॉल किए जा रहे हैं।

2017 में शहर में स्मार्ट पार्किंग सुविधा शुरू हुई थी। इसमें मल्टीलेवल के साथ सरफेस पार्किंग को भी शामिल किया गया था। इसमें एडवांस बुकिंग, ऑनलाइन पैमेंट, बुकिंग के लिए एप जैसी तमाम सुविधाएं देने का वादा किया गया था।

लेकिन कोरोना संक्रमण से पहले यानी मार्च 2020 तक भी यह सुविधाएं लोगों को नहीं मिली और आखिरकार निगम ने स्मार्ट पार्किंग कंपनी माइंडटेक से करार खत्म कर दिया। अब जिस अख्तर इंटरप्राइजेस के पास शहर की सभी पार्किंग का कांट्रेक्ट है वह अपनी व्यवस्थाएं जमा रही है।

पांच साल पहले हुई थी शुरुआत...

  • 2017 में तय किया गया है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाए।
  • 2018 - स्मार्ट पार्किंग का काम शुरू हुआ और माइंड टेक कंपनी को ठेका दिया गया। कंपनी को शहर की 58 लोकेशन दी गई थी, इसमें से 30 पर काम किया था। इनमें भी बूम बैरियर और कैमरे नहीं लग पाए थे।
  • 2019 - कंपनी की ओर से साल में 3.50 करोड़ निगम को दिए जाने थे, लेकिन 33 लाख ही मिले।
  • 2020 - माइंड टेक कंपनी को हटाकर अख्तर इंटरप्राइजेस को काम दिया। इस कंपनी को मल्टीलेवल पार्किंग का मेंटनेंस का काम दिया। इसे 42 लाख रुपए सालाना जमा करना होंगे।

अब माई पार्किंग एप से जोड़ने की तैैयारी-तीनों मल्टीलेवल पार्किंग को केंद्र के माई पार्किंग एप से जोड़ने की तैयारी है। दावा किया जा रहा है कि इसके लिए एमपी नगर पार्किंग में क्लाउड सिस्टम और सर्वर रूम बनकर तैयार है। काम करने वाली कंपनी ने बताया है कि अगले महीने तक इसका काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद हम अपना एपीआई देकर माई पार्किंग एप से कनेक्ट कर देंगे। इससे दिल्ली की तीन पार्किंग जुड़ भी चुकी हैं। यदि भोपाल की पार्किंग कनेक्ट होती हैं तो ऐसा करने वाला देश की पहली नगर निगम होगा।

कैमरे इंस्टॉलेशन का काम लगभग पूरा...

अभी तो माई पार्किंग एप लांच हुआ है। जैसे ही तकनीकी रूप से अनुमति मिलेगी हम इसे लिंक कर देंगे। हमारी स्मार्ट पार्किंग में कैमरे इंस्टॉलेशन का काम लगभग हो गया है।

-वीएस चौधरी कोलसानी, आयुक्त, नगर निगम भोपाल

खबरें और भी हैं...