पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

200 साल के ‘बरगद दादा’ बीमार, सूख रहीं शाखाएं:बरगद की सेहत को लेकर चिंतित हैं पर्यावरण प्रेमी, पिछले साल बिजली गिरने से गिर गया था

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बरगद के पेड़ को अतिरिक्त पानी की जरूरत है, इसलिए सूख रहा। - Money Bhaskar
बरगद के पेड़ को अतिरिक्त पानी की जरूरत है, इसलिए सूख रहा।

पिछले साल राजधानी के कमला पार्क में बिजली गिरने के कारण गिरे जिस 200 साल पुराने बरगद को फिर से जीवित किया गया था, उसकी सेहत को लेकर अब फिर से पर्यावरण प्रेमी चिंतित हैं। इस पेड़ की कुछ शाखाएं अचानक सूखने लगी हैं। पहली नजर में देखने पर लगता है कि शायद पेड़ को अतिरिक्त पानी की जरूरत है।

पिछले साल जून में बिजली गिरने से यह पेड़ पार्क के भीतर गिर गया था। ग्रीन भोपाल ग्रुप से जुड़े पर्यावरण प्रेमी मनोज गौड़ पिछले दिनों कमला पार्क गए थे और पेड़ की स्थिति देखकर हैरान हो गए। 200 साल पुराने इस बरगद की गिरती सेहत को देखकर उन्होंने चिंता जताई है।

इस बरगद पर अब तक तीन बार बिजली गिर चुकी है...
बरगद को जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक आरके रावत ने कहा कि इस पेड़ पर 3 बार बिजली गिरी है। इसका प्रभाव काफी बाद में भी होता है, इसलिए यह स्थिति है। लेकिन पेड़ पूरी तरह सुरक्षित है। रावत रविवार को आकर इसका मुआयना करेंगे।

उल्लेखनीय है कि उद्यानिकी विभाग की प्रमुख सचिव कल्पना श्रीवास्तव के ग्रीन भोपाल ग्रुप से जुड़े गौड़ ने ही सबसे पहले इस पेड़ के धराशाई होने का मुद्दा उठाया था। इसके बाद उद्यानिकी विभाग के साथ निगम ने इसे पुनर्जीवित किया था।

खबरें और भी हैं...