पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Do Not Wait For The Message Of The Report To Come, Check Online, If You Are Positive Then Know What To Do

कोरोना जांच कराने वालों के काम की खबर:मैसेज आने का इंतजार नहीं करें, रिपोर्ट ऑनलाइन चेक करें; पॉजिटिव हैं तो जानिए क्या करें

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल में रोजाना हजार के पार कोरोना मरीज आने लगे हैं। बढ़ती संख्या के दबाव में व्यवस्थाएं पटरी से उतरने लगी हैं। सैंपलों की जांच करने, रिपोर्ट तैयार करने और संबंधितों को जानकारी देने में देरी हो रही है। इसलिए जांच कराने से लेकर रिपोर्ट पता करने और पॉजिटिव होने पर क्या करना है, जानिए इसकी पूरी प्रोसेस…

अगर आपको लक्षण हैं, किसी के संपर्क में आए हैं तो...

नजदीकी फीवर क्लीनिक, जेपी अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों में जांच की सुविधा फ्री है। आप यहां सीधे अपनी दिक्कतें बता सकते हैं। यहां डॉक्टर आपको दवाएं प्रिसक्राइब कर देंगे। जांच के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर और पता देना होगा। इसके बाद आपकी सैंपलिंग होगी। अगर भीड़ नहीं है तो यह काम 15 मिनट में पूरा हो जाएगा।

जांच के बाद क्या करना है?

आपको होम आईसोलेट होने की जरूरत है, क्योंकि जब तक रिपोर्ट नहीं आती, आप संदिग्ध की श्रेणी में हैं। डॉक्टर की बताई दवाएं ही लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप कोरोना कैरियर की भूमिका में हैं।

जांच रिपोर्ट का क्या करें?

स्वास्थ्य विभाग जांच की रिपोर्ट भेजने में दो से तीन दिन लगा रहा है। इसलिए सैंपल देने के 24 घंटे बाद आप ICMR की वेबसाइट https://www.icmr.gov.in/ पर जाएं। यहां पर नीचे Laboratory Details कैटेगरी में काेविड-19 टेस्ट रिपोर्ट (COVID-19 Test Report) लिखा मिलेगा। इसे क्लिक करें। मोबाइल नंबर मांगेगा। जांच के समय दिए गए नंबर को यहां लिखकर ओटीपी के लिए क्लिक करें। ओटीपी नंबर आपके मोबाइल पर आएगा, जिसे यहां भर दें। सब्मिट पर क्लिक करते ही आपको रिपोर्ट मिल जाएगी। अगर रिपोर्ट तैयार नहीं हुई होगी तो इंतजार करें। अगले 4 घंटे बाद फिर से चेक करें। जब रिपोर्ट आ जाए तो डाउनलोड कर लें।

यहां ध्यान देने की वाली एक जरूरी बात ये है कि, आपने कोरोना जांच के लिए जितनी बार अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराया होगा, हर बार की रिपोर्ट यहां पर दिखेगी। इसलिए रिपोर्ट की डेट का ध्यान रखें।

अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो क्या करें

इसके 3 विकल्प हैं...

पहला- अगर आपको लक्षण नहीं है। कोई तकलीफ नहीं है तो घर में आईसोलेट हो सकते हैं। इसके लिए आप कोविड कंट्रोल रूम से मदद ले सकते हैं।

दूसरा- सर्दी-खांसी और बुखार है तो नजदीक के फीवर क्लिनिक पर जांए और अपनी दिक्कत बताएं। वहां से दवा मिलेगी।

तीसरा- यदि आप भोपाल के हैं और तकलीफ ज्यादा है तो आप रोशनपुरा स्थित काटजू अस्पताल आएं। यहां पर एंट्री गेट पर बने काउंटर पर जाएं। अपनी दिक्कत और रिपोर्ट बताएं। डॉक्टर की टीम को लगेगा कि आपको इलाज की जरूरत है तो आपको भर्ती कर लिया जाएगा, अगर नहीं, तो दवा दी जाएगी। यहां पर पूरी सुविधा नि:शुल्क है। इसी तरह अन्य शहरों के लोग नजदीकी अस्पताल चले जाएं।