पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

MP में अनोखा क्रिकेट मैच:भोपाल में धोती-कुर्ता पहन पिच पर उतरे खिलाड़ी, बल्लेबाज शॉट मारते ही संस्कृत में बोले.. धावनम-धावनम

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल के अंकुर मैदान पर मंगलवार को एक बेहद खास मैच खेला गया। जिसमें खिलाड़ी धोती-कुर्ता पहन खेलने उतरे और संस्कृत में कॉमेंट्री की गई। मैच के दौरान शॉट लगाने के बाद बल्लेबाज रन भागते हुए 'धावनम-धावनम' यानी रन दौड़ो कहते हुए सुनाई दिया। संस्कृत संस्कार और संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैदिक कर्मकांड के ब्राह्मणों ने अलग अंदाज में यह मैच खेला। इसी तरह बॉलर को गेंदक नाम दिया गया। संस्कृत में हुई कॉमेंट्री में सभी खिलाड़ियों का नाम संस्कृत में ही कहा गया।

महर्षि महेश योगी जी के जन्मोत्सव पर अंकुर खेल मैदान पर हो रहे इस चार दिवसीय टूर्नामेंट के पहले मैच की शुरुआत इसी तरह वैदिक मंत्रों के साथ हुई। धोती-कुर्ता पहनकर क्रिकेट के मैदान में सभी खिलाड़ी उतरे। क्रिकेट की पिच पर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच चित और पट कर टॉस किया गया। टूर्नामेंट का पहला पुरस्कार 11 हजार रुपए रखा गया है। यहां मैन ऑफ द मैच भी दिया जाएगा। फाइनल 20 जनवरी को खेला जाएगा।

इस तरह नाम दिए गए

बल्लेबाज को वल्लक, बॉलर को गेंदक, पिच को क्षिप्या, बाल को कुंदुकम, विकेटकीपर को स्तोभरक्षक, छक्के को षठकम, चौक को चतुष्कम, रन को धावनम और फील्डर को क्षेत्ररक्षक नाम दिए गए। मैच की कॉमेंट्री भी संस्कृत में ही की गई।

खबरें और भी हैं...