पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %

भोपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चुनाव बढ़े:29 अगस्त को प्रस्तावित थे चुनाव, 4 पैनल मैदान के बीच मुकाबला; इससे पहले SDM ने रोक लगाई, कोरोना प्रतिबंधों का हवाला

भोपाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स के चुनाव के चलते मैदान में उतरे प्रत्याशी दिन-रात प्रचार-प्रसार में लगे थे। अब एसडीएम ने चुनाव पर रोक लगा दी है। - Money Bhaskar
भोपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स के चुनाव के चलते मैदान में उतरे प्रत्याशी दिन-रात प्रचार-प्रसार में लगे थे। अब एसडीएम ने चुनाव पर रोक लगा दी है।

राजधानी के प्रतिष्ठित भोपाल चैंबर ऑफ एंड इंडस्ट्री के 29 अगस्त को प्रस्तावित चुनाव पर SDM ने रोक लगा दी है। बैरागढ़/शाहजहांनाबाद एसडीएम मनोज उपाध्याय ने कोरोना प्रतिबंधों का हवाला देते हुए चुनाव नहीं कराने के आदेश दिए हैं। चुनाव स्थगित होने से उन व्यापारिक पैनलों में निराशा है, जो चुनाव लड़ रहे थे और दिन-रात प्रचार-प्रसार में जुटे थे। चुनाव में 4 पैनल के बीच मुकाबला था।

एसडीएम ने सचिव एवं चुनाव अधिकारी मुकेश सेन को आदेश जारी किए हैं। जिसमें कहा गया है कि चुनाव में बड़ी संख्या में प्रत्याशी, सदस्य एवं व्यापारी एकसाथ एकत्रित होंगे। चूंकि, वर्तमान में शासन-प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण के चलते प्रतिबंध लागू किए गए हैं। ऐसे में चुनाव करना उचित नहीं है। इसलिए प्रतिबंध हटने के बाद चुनाव कराए। जिला प्रशासन से अनुमति के बाद ही आगामी चुनावी प्रक्रिया करें।

एसडीएम को की गई थी शिकायत

भोपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रस्तावित चुनाव को लेकर एसडीएम के पास शिकायत पहुंची थी। संगठन के ही कुछ सदस्यों ने आवेदन देकर चुनाव निरस्त कराने की मांग की थी। उनका कहना था कि चुनाव के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन नहीं हो सकेगा। सरकार ने 31 अगस्त तक कोरोना से जुड़े प्रतिबंध लागू रखे हैं। चूंकि, संगठन में 2962 सदस्य है। वहीं 4 पैनल के 53 प्रत्याशी मैदान में है। ऐसे में बड़ी संख्या में मतदाता व्यापारी मौजूद रहेंगे। जिससे कोरोना की गाइडलाइन का पालन होना मुश्किल है।

इन 4 पैनल के बीच था मुकाबला

चुनाव में परिवर्तन, सद्भावना, प्रगतिशील एवं व्यापारी का साथ, सबका विकास पैनल के 55 प्रत्याशी मैदान में है। वे 24 पदों के लिए चुनाव लड़ रहे थे। इनमें अध्यक्ष समेत 3 उपाध्यक्ष, 1 महामंत्री, 2 मंत्री, 1 कोषाध्यक्ष, 1 सह-कोषाध्यक्ष और 15 कार्यकारिणी शामिल हैं। हालांकि, परिवर्तन, सद्भावना एवं प्रगतिशील पैनल के बीच मुख्य मुकाबला था।

यहां होना था चुनाव

संगठन के 27वें अध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारियों का चुनाव 29 अगस्त सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान प्रस्तावित था। मतदान के लिए लैंड मार्क मैरिज गार्डन हलालपुर तय था।

एक सप्ताह से प्रचार-प्रसार का दौर

चारों पैनल के प्रत्याशी और समर्थक व्यापारी पिछले एक सप्ताह से चुनावी प्रचार-प्रसार में जुटे थे। प्रगतिशील पैनल की तरफ से अध्यक्ष पद के लिए तेजकुलपाल सिंह पाली, सद्भावना पैनल की तरफ से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार आलोक जैन पंचरत्न मैदान अपने पैनल के प्रत्याशियों के साथ मतदाताओं से मिल रहे थे। आदित्य मान्‍यां जैन द्वारा बनाए गए पैनल 'व्यापारी का साथ, सबका विकास' के प्रत्याशी भी संपर्क में लगे थे। अब तक वे शहर के कई बाजारों में पहुंचकर प्रचार-प्रसार कर चुके हैं। एसडीएम के आदेश के बाद निराशा देखने को मिल रही है।

आगे यह हो सकता है

एसडीएम ने चुनाव प्रक्रिया आगे बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं। ऐसे में मतदान आगे बढ़ाया जा सकता है। यदि 31 अगस्त को सरकार कोरोना प्रतिबंध खत्म करती है तो मतदान सितंबर के पहले सप्ताह में ही हो जाएगा। इससे प्रत्याशियों को मतदाताओं से संपर्क करने का और समय मिल जाएगा।

शाहजहांनाबाद/बैरागढ़ एसडीएम द्वारा जारी किए गए आदेश।
शाहजहांनाबाद/बैरागढ़ एसडीएम द्वारा जारी किए गए आदेश।
खबरें और भी हैं...