पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

टी-20 वर्ल्ड कप:ओमान से उतरेंगे भोपाल के अयान, इनके घर में 12 इंटरनेशनल-नेशनल हॉकी प्लेयर

भोपालएक महीने पहलेलेखक: रामकृष्ण यदुवंशी
  • कॉपी लिंक
पिता 30 साल हॉकी खेले, फुफेरे भाई ओलिंपियन, लेकिन अयान क्रिकेटर बन गए हैं। - Money Bhaskar
पिता 30 साल हॉकी खेले, फुफेरे भाई ओलिंपियन, लेकिन अयान क्रिकेटर बन गए हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप में भोपाल के अयान खान भी खेलेंगे, लेकिन टीम इंडिया की तरफ से नहीं, बल्कि ओमान की टीम से। एम्स के पीछे बने पिपलिया पेंदे खां में रहने वाले अयान भारत के एकमात्र इंटरनेशनल क्रिकेटर होंगे, जिनके परिवार के 12 लोग इंटरनेशनल और नेशनल लेवल पर हॉकी खेल चुके हैं। जबकि अयान खुद क्रिकेटर हैं। वे दो भाई हैं और दोनों ही मप्र के स्टेट लेवल क्रिकेट का हिस्सा रह चुके हैं।

बड़े भाई अमान ने भोपाल और शहडोल डिवीजन, अंडर 23, 19 और बीयू से विजी ट्रॉफी खेलने के बाद क्रिकेट छोड़ दिया। लेकिन अयान चार साल पहले क्रिकेट में कॅरियर संवारने के मकसद से ओमान चले गए। वहां केएमआर में जॉब के साथ क्रिकेट भी खेले और ओमान की राष्ट्रीय टीम में चुन लिए गए। रविवार से उनका इंटरनेशनल कॅरियर शुरू हो जाएगा।

जब अयान जन्मे, तब क्रिकेट ज्यादा पॉपुलर हो गया था

अयान और अमान के 86 वर्षीय पिता एसएम खान भाेपाल हाॅकी से करीब 30 साल तक जुड़े रहे। उनके भांजाें, भतिजाें, भाइयाें नवासाे काे हाॅकी खिलाने में अहम याेगदान रहा। एसएम खान बताते हैं कि अयान और अमान भी हाॅकी खेलते, लेकिन इन दाेनाेंका जन्म काफी देरी से हुआ। वे बताते हैं कि जब उनकी उम्र 55 साल थी, तब बड़ा बेटा और 57 की उम्र में छाेटा बेटा अयान का जन्म हुआ।

तब तक भाेपाल व देश से हाॅकी का क्रेज घटना शुरू हाे गया था और क्रिकेट लाेकप्रियता के चरम पर थी, इसलिए दाेनाें काे क्रिकेट में डाला गया। हालांकि पूरा परिवार हाॅकी प्रेमी है और यह आज से नहीं 1932 से है। इसलिए घर पर माहाैल हाॅकी का ही रहा है।

भाई खेल चुके ओलिंपिक और हॉकी वर्ल्ड कप

एसएम बताते हैं कि उनके बहनाेई अहमद शेर से परिवार में खेल की शुरुआत हुई। 1972 और 76 ओलिंपिक व 1975 वर्ल्डकप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले असलम शेर खान अयान के फुफेरे भाई हैं।

खान परिवार का हाॅकी इतिहास

अहमद शेर खान 1936 ओलिंपिक खेले, अब्दुल कय्यूम 1948 ओलिंपिक के रिजर्व खिलाड़ी, असलम शेर खान, फिराेज खान, अख्तर खान, हामिद शेर खान, ताैफिक शेर खान, अफसर अली खान, खलीक अहमद, अखलाक अहमद, सालार शेर खान, अख्तर खान और फहीम खान (सभी हॉकी प्लेयर), अमान खान और अयान खान (दोनों क्रिकेटर)।