पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राजधानी में तेज ठंड का असर:पिछली जनवरी के मुकाबले इस बार 7% ज्यादा बिजली खपत

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रात के अलावा दिन भी ज्यादा ठंडे हैं। इस ठंड के कारण शहर में बिजली खपत भी बढ़ गई है। जनवरी के 15 दिन में शहर में 781.15 लाख यूनिट बिजली की खपत हो चुकी है। प्रति यूनिट के हिसाब से यह बिजली करीब 6249.20 लाख रुपए की होती है। इसमें से करीब आधी खपत शहर के घरों में इस्तेमाल किए जा रहे गीजर और ब्लोअर की है।

बिजली कंपनी के मुताबिक दिसंबर के 15 दिन में शहर में 723.45 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी। इस बार जनवरी में हुई खपत इससे 8% ज्यादा है। मौसम विशेषज्ञ शैलेंद्र कुमार नायक बताते हैं पिछले साल जनवरी में सिर्फ 1 दिन ही शीतलहर चली थी। इस बार दिन और रात का तापमान लगातार सामान्य से कम बना हुआ है। रिटायर्ड एडिशनल चीफ इंजीनियर राजेंद्र अग्रवाल के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले शहर में इस बार जनवरी में 7 फीसदी ज्यादा बिजली की खपत हुई है।

यदि दो घंटे गीजर चला तो 4 यूनिट बिजली खर्च

अग्रवाल बताते हैं कि घरों के बाथरूम में लगा एक गीजर 2 किलोवॉट लोड का होता है। यह 2 घंटे इस्तेमाल किया जाए तो 4 यूनिट बिजली खपत होती है। इसी तरह ब्लोअर भी दो या ढाई किलोवॉट लोड का होता है। 8 घंटे ब्लोअर चलाने से 16 यूनिट बिजली की खपत होती है। इस तरह एक ही घर में इन दोनों उपकरणों के इस्तेमाल से रोजाना 20 यूनिट बिजली की खपत होती है। 8 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से यह 160 रुपए की होती है।

खबरें और भी हैं...