पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • 2429 Properties Sold During Navratri In Bhopal, Average 404 Deals Per Day; Registry Will Be Done Again From Monday

फेस्टिवल में प्रापर्टी के जमकर सौदे:भोपाल में नवरात्रि में 2429 प्रापर्टी खरीदी-बेची गई, हर दिन एवरेज 404 सौदे; सोमवार से फिर होगी रजिस्ट्री

भोपाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नवरात्रि के दौरान आईएसबीटी ऑफिस में प्रापर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए लगी थी भीड़। - Money Bhaskar
नवरात्रि के दौरान आईएसबीटी ऑफिस में प्रापर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए लगी थी भीड़।

फेस्टिवल सीजन में कोरोना की वजह से बाजार में छाई मंदी छंटने लगी है। इसका असर प्रापर्टी सेक्टर पर भी देखने को मिल रहा है। राजधानी भोपाल में नवरात्रि में 2429 प्रापर्टी के सौदे हुए। 8 दिन में से 6 दिन ही रजिस्ट्रार ऑफिस खुले थे। वहीं, अभी दशहरा, शनिवार व रविवार की छुटि्टयां चल रही हैं। ऐसे में रजिस्ट्रार ऑफिस में अब सोमवार से ही रजिस्ट्री हो सकेगी। अफसरों का कहना है कि रजिस्ट्री की संख्या को देखते हुए दीपावली तक बुकिंग स्लॉट भी बढ़ाए जाएंगे।

हालांकि, सोमवार के बाद फिर 2 दिन सरकारी छुट्‌टी रहेगी और रजिस्ट्री नहीं हो पाएगी। ऐसे में सोमवार को भोपाल समेत प्रदेशभर में रजिस्ट्री का आंकड़ा बढ़ सकता है। भोपाल के आईएसबीटी और परी बाजार रजिस्ट्रार ऑफिस सोमवार को खुलेंगे।

8 दिन में आंकड़ा 2400 के पार

श्राद्ध पक्ष की वजह से इस महीने 6 अक्टूबर तक भोपाल में 724 रजिस्ट्री ही हुई थी, लेकिन जैसे ही नवरात्रि शुरू हुई, लोग जमीन-मकान या फ्लैट्स की रजिस्ट्री कराने रजिस्ट्रार ऑफिस पहुंचने लगे। एवरेज 404 रजिस्ट्री हर दिन हुई। 14 अक्टूबर तक आंकड़ा 3153 पर पहुंच गया। नवरात्रि में 2429 रजिस्ट्री हुई।

29.98 करोड़ रुपए की आय

पंजीयन विभाग के अफसरों ने बताया कि अक्टूबर में मध्यप्रदेश में रजिस्ट्री का आंकड़ा 39 हजार 924 पर पहुंच गया है। नवरात्रि में करीब 29 हजार रजिस्ट्री हुई है। स्टांप ड्यूटी के रूप में सरकार को 29 करोड़ 98 लाख रुपए की आय हुई है।

आंकड़ा बढ़ेगा

सोमवार को रजिस्ट्रार ऑफिस खुलेंगे। इसके चलते रजिस्ट्री के आंकड़े में इजाफा होने की उम्मीद है। इसलिए पंजीयन विभाग ने भी इसी हिसाब से तैयारियां कर रखी हैं। आईएसबीटी और परी बाजार स्थित दफ्तरों में काउंटर भी बढ़ाए गए हैं।

एडवांस बुकिंग कराकर शुभ मुहूर्त में हो रही रजिस्ट्री

सर्विस प्रोवाइडर्स का कहना है कि लोग प्रापर्टी की एडवांस बुकिंग कराकर शुभ मुहूर्त में ही रजिस्ट्री करा रहे हैं। पुष्य नक्षत्र, धनतेरस जैसे शुभ मुहूर्त पर भी अच्छी संख्या में रजिस्ट्री होगी।

इंदौर अव्वल, भोपाल दूसरे नंबर पर

अक्टूबर में प्रदेशभर में हुई प्रापर्टी की रजिस्ट्री के मामले में इंदौर अव्वल है। इंदौर में 5551 रजिस्ट्री हुई। वहीं दूसरे नंबर पर रहे भोपाल में 3153 रजिस्ट्री हुई। ग्वालियर में 2326, जबलपुर में 1638, उज्जैन में 1440, मंदसौर में 1184, रतलाम में 1131, रीवा में 1116 और सतना में 1121 रजिस्ट्री हुई है। श्योपुर में सबसे कम 120 रजिस्ट्री ही हुई है।

खबरें और भी हैं...