पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Guna
  • Scindia Said Approval From Environment Minister On His Request; MP KP Yadav Said Demand Raised Continuously In Parliament

माधव नेशनल पार्क में टाइगर सफारी पर दावे:सिंधिया ने कहा- उन्होंने अनुरोध किया, तब मिली स्वीकृति; सांसद केपी यादव बोले- मैंने उठाई थी मांग

गुना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क में टाइगर सफारी शुरू होने की बात को लेकर भरे की राजनीति भी शुरू हो गयी है। एक बार फिर केंद्रीय नगर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हराने वाले सांसद केपी यादव आमने सामने हो गए हैं। सिंधिया का कहना है कि उनके निवेदन पर यह स्वीकृति मिली है तो वहीं यादव इसे अपनी उपलब्धि बता रहे हैं। पहले भी कई मामलों में दोनों एक-दूसरे के सामने श्रेय को लेकर खड़े दिखे हैं।

माधव नेशनल पार्क में जल्द ही टाइगर की दहाड़ सुनने को मिलेगी। माधव राष्ट्रीय उद्यान में टाइगर सफारी को लेकर केंद्र सरकार की सहमति प्राप्त हो गई है। कुछ दिनों पहले दिल्ली में हुई केंद्र स्तरीय बैठक में माधव नेशनल पार्क की ओर से दिए प्रस्तुतीकरण को देखने के बाद केंद्र ने माधव राष्ट्रीय वन उद्यान को टाइगर हेतु अनुकूल व उपयुक्त माना है। अब यहां से राष्ट्रीय वन उद्यान का स्टाफ प्रशिक्षण प्राप्त करने पन्ना जाएगा। टाइगर आने के साथ शहर के पर्यटन की दिशा में बड़ा बदलाव होगा। एक बार फिर पर्यटक शिवपुरी की ओर रुख करेंगे और यहां रोजगार बढ़ेगा।

इन्क्लोजर में रहकर नई जगह से होंगे अभ्यस्त

टाइगर के सॉफ्ट रिलीज के लिए कान्हा टाइगर रिजर्व के घोरेला इन्क्लोजर की तर्ज पर माधव राष्ट्रीय उद्यान में भी करीब 5 से 10 हेक्टेयर का इन्क्लोजर बनाया जाएगा। शाकाहारी प्राणियों के लिए 20 से 25 हेक्टेयर का इन्क्लोजर तैयार होगा। इसी तरह का करीब 25 हेक्टेयर का बाड़ा शाकाहारी वन्यप्राणियों के प्रजनन और संख्या वृद्धि के लिए भी बनाया जाएगा। जब टाइगर नए वातावरण के प्रति अभ्यस्त हो जाएगा तो फिर उसे पूरे क्षेत्र में घूमने के लिए खुला छोड़ दिया जाएगा।

किसके अनुरोध पर मिली स्वीकृति?

टाइगर सफारी की स्वीकृति मिलने के बाद दोनों नेताओं ने अपने-अपने दावे किए हैं। सिंधिया ने ट्वीट कर कहा कि " मेरे अनुरोध पर केन्द्रीय श्रम एवं पर्यारण मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा शिवपुरी माधव नेशनल पार्क को टाइगर सफारी की सौगात दिए जाने पर शिवपुरी जिले के नागरिकों की ओर से आभार। इससे न सिर्फ युवाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि भविष्य में माधव नेशनल पार्क में पर्यटन में भी वृद्धि होगी।"

केंद्रीय मंत्री सिंधिया का ट्वीट
केंद्रीय मंत्री सिंधिया का ट्वीट

उधर गुना-शिवपुरी सांसद केपी यादव ने भी इस स्वीकृति पर अपना दावा किया है। उनके कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार उनके अनुरोध पर केंद्र ने यह स्वीकृति दी है। विज्ञप्ति के अनुसार सांसद डॉ. केपी यादव ने निर्वाचित होने के बाद से ही क्षेत्रवासियों की मांग व पर्यटन नगरी के रूप में सुविख्यात शिवपुरी में पर्यटन के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से माधव राष्ट्रीय वन उद्यान के विकास के लिए राज्य से लेकर केंद्र स्तर तक तथा संसद भवन में भी लोकसभा सत्र के दौरान अपनी मांग रखी। सांसद ने केंद्रीय मंत्रियों सहित टाइगर प्रोजेक्ट प्रभारी एसपी यादव सहित अन्य अधिकारियों से समय-समय पर रुचि लेकर चर्चा की व पूरे मामले में गंभीरता लेते हुए अपनी उपस्थिति को बनाए रखा। इसी के बाद टाइगर सफारी शुरू होने का रास्ता साफ हो पाया।

गुना सांसद केपी यादव की पोस्ट।
गुना सांसद केपी यादव की पोस्ट।
खबरें और भी हैं...