पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58461.291.35 %
  • NIFTY17401.651.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47394-0.41 %
  • SILVER(MCX 1 KG)60655-1.89 %

गुना में नकली DAP बेचने वाले पकड़ाए:ग्रामीण इलाके में भोले-भाले किसानों को बेंच रहे थे नकली खाद; कैंट में बना रखा था गोदाम, 90 कट्टे जप्त

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस की गिरफ्त में नकली खाद बेचने वाले आरोपी। - Money Bhaskar
पुलिस की गिरफ्त में नकली खाद बेचने वाले आरोपी।

गुना जिले में भी अब नकली खाद बेचने वाले सक्रिय हो गए हैं। शनिवार देर शाम पुलिस ने धरनावदा इलाके के एक गांव में नकली खाद बेंचते हुए तीन लोगों को रंगे हाथ पकड़ा है। पुलिस को उनके कब्जे से 45 कट्टे नकली DAP के मिले हैं। इसके अवाला उनके द्वारा बताए गए शहर के कैंट इलाके के गोदाम में भी 45 कट्टे रखे हुए थे। फिलहाल गोदाम को सील कर दिया गया है। पुलिस पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

SP राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि हाल ही में खाद की कमी को लेकर तमाम जिलों में किसानों की ओर से कानून व्यवस्था की स्थिति बनी है। किसानों के लिये खाद की कमी की आड़ में माफियाओं द्वारा नकली खाद तैयार कर किसानों को बेचा जा रहा है। जिले के धरनावदा थाना क्षेत्र के ग्राम पपावन में नकली खाद बेंचे जाने की सूचना पुलिस को मिली थी। धरनावदा पुलिस ने दबिश देकर नकली खाद बेंच रहे लोगों को रंगे हाथ पकड़ा है। कुछ लोगों के द्वारा एक पिकअप वाहन क्रमांक एमपी 08-एमए-1939 में नकली डीएपी खाद भरकर किसानों को बेचे जाने की सूचना मिली थी। पुलिस ने कार्यवाही करते हुए ग्राम पपावन पहुंचकर डीएपी खाद से भरी पिकअप वाहन एवं इस खाद को धोखाधड़ी पूर्वक किसानों को बेच रहे तीन व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया।

पूछताछ में उन्होंने अपने नाम बेताब खान(30) पुत्र अल्ताफ खान निवासी कर्नलगंज, आशीष(28) पुत्र बुद्धा जाटव निवासी सकतपुर एवं पप्पू(30) पुत्र काशीराम भील निवासी ग्राम नेशकला थाना चांचौड़ा के होना बताये। पुलिस द्वारा पिकअप में भरे डीएपी खाद के कट्टों को चैक किया तो उसमें नकली डीएपी खाद के 45 कट्टे भरे हुये पाये गये। पुलिस ने नकली खाद के उक्त 45 कट्टों एवं पिकअप वाहन को जप्त कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

नकली खाद के साथ पकड़ में आये आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि शहर के कैंट थाना क्षेत्र में नकली डीएपी खाद के ही 45 कट्टे और छिपाकर एक गोदाम में रखे हुए हैं। उनकी जानकारी पर कैंट पुलिस ने गोदाम पर दबिश देकर वहां से भी नकली खाद के कट्टे बरामद किए है। पुलिस ने गोदाम को फिलहाल सील कर दिया है। पकड़े गए आरोपियों से और पूछताछ की जा रही है। वह खाद खुद बनाते थे या कहीं से लेकर आते थे, यह पूछताछ में ही साफ हो सकेगा।

खबरें और भी हैं...