पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कंट्रोल दुकानों पर विभाग का अनकंट्रोल:दुकानों से नहीं मिल रहा राशन, सीएम हेल्पलाइन पर भी नहीं मिल रही मदद

अशोकनगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उचित मूल्य की दुकान के दिए जाने वाले राशन वितरण में गड़बड़ी के मामले कम होने का नाम नहीं दे रहे। लगातार बढ़ती शिकायतों के बाद भी खाद्य विभाग मौन है। ऐसे में परेशान लोगों ने अब सीधे 181 डायल कर सीएम हेल्पलाइन हेल्प मांगने को मजबूर हो गए। लेकिन परेशान लोगों को यहां से भी हेल्प नहीं मिली। यही वजह हैं सीएम हेल्प लाईन पर अब 500 से ज्यादा शिकायतें पेंडिंग है। जिनका निराकरण विभाग द्वारा नहीं किया गया है। राशन में गड़बड़ी की सबसे अधिक शिकायतें मुंगावली क्षेत्र की है।

सिस्टम की कमजोरियों का लाभ उठाकर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेता गरीबों के राशन में गड़बड़ी करने में लगे हैं, जिससे पात्र हितग्राहियों को पात्रता अनुसार नियमित राशन नहीं मिल पाता। मामले को लेकर गत दिनों सीएम के कार्यक्रम में शामिल होने आए जिले के प्रभारी मंत्री एवं ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को ग्रामीणों ने राशन नही मिलने की शिकायत कर दी। इस पर मंत्री ने कार्रवाई के निर्देश भी दे डाले। लेकिन मुंगावली क्षेत्र में पीडीएस विक्रेताओं की मनमानी अब भी बरकरार है। शिकायतकर्ता धीरज सिंह निवासी खजुरिया ने बताया कि समग्र आईडी का सत्यापन जनपद पंचायत मुंगावली के द्वारा की जाने के बाद भी पात्रता पर्ची नहीं दी जा रही है।

कलेक्टर के निर्देश के बावजूद निराकरण नहीं
कलेक्टर आर. उमा माहेश्वरी ने भी सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों को तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए है। प्रत्येक टीएल में निर्देश देने के बावजूद खाद्य विभाग ने इस पर अमल नहीं किया। विभाग की करीब 500 शिकायतें लंबित हैं । खाद्य विभाग के एल-1, एल-2 और एल-3 अधिकारियों द्वारा शिकायतों का समय सीमा में निराकरण नहीं किए जाने के कारण एल-4 लेवल पर करीब 100 से ज्यादा शिकायतें लंबित हैं।

हेराफेरी की शिकायतें भी
शिकायतकर्ता महेश जैन निवासी पिपरई ने बताया कि विक्रेता ने मशीन पर अंगूठा लगवा लिया, लेकिन दिसंबर का राशन अभी तक नहीं दिया। अमनचार निवासी हरिचरण ने बताया कि सेल्समैन के द्वारा जून और दिसंबर का राशन अभी तक नहीं दिया गया है। 2 माह का राशन दिलवाया जाए। अथाईखेड़ी के शिवराज ने बताया सेल्समेन द्वारा 5 किलो की जगह 2 किलो राशन दिया जा रहा है। मुडराबहादुरा के धर्मेंद्र ने बताया 10 महीने से राशन नहीं मिला। इस कारण काफी परेशानी हो रही है।

खबरें और भी हैं...