पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18114.9-0.35 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475300.32 %
  • SILVER(MCX 1 KG)648840.32 %
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • A Fair Of Reverence Was Held At Doctor Hanuman Temple In Bhind, Devotees Coming From Far And Wide On Foot, Decorated Flower Bungalow, Chappan Bhog

भिंड में डॉक्टर हनुमान के दर्शन से रोग-दोष मुक्त:बुढ़वा मंगल पर हनुमान मंदिर पर चल रहे धार्मिक अनुष्ठान, मंदिर पर लगा श्रद्धा का मेला, दूर-दूर से पैदल चलकर आ रहे श्रद्धालु

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भिंड के दंदरौआ धाम में डॉक्टर हनुमान जी का भव्य स्वरूप। - Money Bhaskar
भिंड के दंदरौआ धाम में डॉक्टर हनुमान जी का भव्य स्वरूप।

भिंड जिले के धार्मिक स्थल दंदरौआ धाम समेत अन्य प्राचीन हनुमान मंदिरों पर बुढ़वा मंगल पर्व का आयोजन किया जा रहा है। इन मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। श्रद्धालु, रामभक्त हनुमान के दर्शन कर पूजा-अर्चना कर रहे है। इस दौरान श्रद्धालु दंदरौआ धाम में डॉक्टर हनुमान के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। यहां प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है। जगह-जगह पुलिस के जवानों को तैनात किए गए है। बुढ़वा मंगल के शुभ अवसर पर मंदिर समिति की ओर से डॉक्टर हनुमान का वेद मंत्रों के साथ विशेष अभिषेक किया जाएगा। गर्भगृह को फूलों से सजाया जाएगा। इसके अलावा भगवान को 56 भोग लगाए गए। अखंड, रामधनु व सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। यहां दूर-दूर से लोग पैदल चलकर आ रहे है। वे रामभक्त हनुमान से शारीरिक कष्ट को दूर करने की मन्नत मांगते हैं। यहां हनुमानजी के दर्शन करने से रोग-दोष दूर हो जाते हैं।

बढ़वा मंगल पर डॉक्टर हनुमान जी के दर्शनों के लिए उत्तर प्रदेश के जालौन, इटावा, औरैया, झांसी, कानपुर, राजस्थान के धौलपुर, करौली के अलावा दिल्ली से भी दर्शनार्थी आते है। वहीं भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी और गुना समेत दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आ रहे है। यहां आस पास क्षेत्र के श्रद्धालु, श्री हनुमान जी के दर्शनों के लिए पैदल यात्रा करके पहुंच रहे है। महिला, बुजुर्ग व बच्चे दंडवत परिक्रमा करके आ रहे है। एक अनुमान के मुताबिक 11 लाख से अधिक श्रद्धालु यहां आकर डॉक्टर हनुमान के दर्शन करेंगे । जिला प्रशासन ने भी भारी भीड़ के आगमन की संभावना को देखते हुए मेले की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरूस्त की गई है। मंदिर परिसर पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है।

दंडवत परिक्रमा करके पहुंच रहे श्रद्धालु।
दंडवत परिक्रमा करके पहुंच रहे श्रद्धालु।

कलेक्टर ने धारा-144 के तहत भारी वाहनों पर लगाई रोक

कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस द्वारा मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं के दर्शन व्यवस्था को लेकर तैयारियां की गईं। उन्हाेंने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत 14 सितंबर मंगलवार को रात्रि 11.59 बजे तक जिला भिंड अन्तर्गत ग्वालियर, इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग एवं दंदरौआ धाम की ओर जाने वाले सभी प्रमुख मार्गों से गुजरने वाले भारी एवं बड़े वाहन (रेत-गिट्टी) की आवाजाही तथा मुख्य मार्ग की सड़क के मध्य से दोनों ओर 50-50 मीटर की सीमा तक अनावश्यक पार्किंग पर रोक लगाई है। कोई भी व्यक्ति जिला भिंड अन्तर्गत ग्वालियर, इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग एवं दंदरौआ धाम की ओर जाने वाले सभी प्रमुख मार्गों से गुजरने वाले भारी / बड़े वाहन (रेत-गिट्टी) की आवाजाही करके और न ही प्रमुख मार्गों में भारी / बड़े वाहनों (रेत गिट्टी) को अनावश्यक पार्किंग करके आवागमन को अवरुद्ध करेगा और न ही प्रयास करेगा अथवा प्रेरित करेगा । यह आदेश पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते दिया गया है।

कांक्क्षी हनुमान और रावतपुरा मंदिर पर दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु

बुढ़वा मंगल पर जिले के कांक्क्षी हनुमान मंदिर पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। यहां दर्शन करने के लिए बढ़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे। इसी तरह से रावतपुरा पर बढ़वा मंगल पर विशेष श्रृंगार व धार्मिक आयोजन किए गए। बुढ़वा मंगल पर्व पर हनुमान मंदिरों पर अखंड रामधुन, रामचरित मासन का अखंड पाठ व सुंदरकांड पाठ एवं अन्य धार्मिक आयोजन किए गए। कन्याभोज एवं भंडारे कराए गए।

मंदिर पर श्रद्धालुओं द्वारा की जा रही पूजा-अर्चना।
मंदिर पर श्रद्धालुओं द्वारा की जा रही पूजा-अर्चना।
खबरें और भी हैं...