पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाेर्ड लगाने आदेश:कंपोजीशन व्यापारी अब 1% ही ले पाएंगे टैक्स

बैतूल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के ग्राहकों को बेचे गए सामान पर अब व्यापारी टैक्स की अधिक राशि नहीं वसूल सकेंगे। दरअसल सभी व्यापारियों को अपनी दुकान के बाहर जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर के बोर्ड और अपने कंपोजीशन व्यापारी होने के बोर्ड लगाने पड़ेंगे।

इससे ग्राहक को एक तो अपना बिल लेने की याद आएगी, वहीं कंपोजीशन यानी छोटा व्यापारी होने पर व्यापारी उनसे बेवजह जो कई बार 18 प्रतिशत सीजीएसटी और एसजीएसटी टैक्स वसूल लेता था, वह अब दुकान के बाहर ही बोर्ड लगा होने के कारण ऐसा नहीं कर पाएगा। इस तरह ग्राहकों को बेवजह टैक्स के रुपए लगने वाली चपत की बचत होगी।

जिले के जीएसटी में रजिस्टर्ड सभी व्यापारिक संस्थानों, दुकानों, संगठनों को अपने संस्थानों के बाहर जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर वाले बोर्ड लगाने अनिवार्य करते हुए वाणिज्य कर विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। वहीं सभी रजिस्टर्ड व्यापारियों को सूचना पत्र जारी किए हैं। एक महीने के बाद वाणिज्य कर विभाग सभी जगह निरीक्षण करेगा और बोर्ड नहीं पाए जाने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

जीएसटी नंबर लिखा देखकर ग्राहक काे आएगी बिल लेने की याद : दुकान के बाहर जो जीएसटी नंबर का बोर्ड लगा रहेगा उस पर बिल लेने संबंधी जानकारी भी लिखी रहेगी। इस तरह खरीदने वाले आम आदमी को बिल लेने की याद आएगी। वह दुकानदार से पक्का बिल लेगा, इस तरह उससे अधिक राशि वसूले जाने का अंदेशा नहीं रहेगा और सामान खराब होने पर उसके पास वापस करते समय या उपभोक्ता फोरम में केस करते समय उसके पास प्रमाण रहेगा।

बाेर्ड लगाने आदेश दिए हैं, जल्द चेकिंग की जाएगी
जीएसटी सभी दुकानदारों, कारोबारियों को हमारी ओर से जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर वाले बोर्ड लगाने के आदेश दिए गए हैं। जिले में 9 हजार कारोबारियों को ये बाेर्ड लगाने होंगे। इसके साथ ही कंपोजीशन व्यवसायी को अपने व्यवसाय स्थल और प्रत्येक अतिरिक्त व्यवसाय स्थल पर नोटिस बोर्ड या साइन बोर्ड पर कंपोजीशन कर योग्य व्यक्ति लिखना होगा। इस व्यवस्था को लागू करना अनिवार्य है, जल्द ही हम इसका पालन हो रहा है कि नहीं इस संबंध में कार्रवाई शुरू करेंगे।
- युवराज पाटीदार, जिला वाणिज्य कर अधिकारी

खबरें और भी हैं...