पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

बालाघाट जिले में फसल में लगाई आग:पीड़ित किसान बोले- खलिहान में रखी 10 एकड़ धान की फसल को असामाजिक तत्वों ने आग के हवाले किया

बालाघाट2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बालाघाट जिले के लालबर्रा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम मोहगांव में खलिहान में धान की खराई बनाकर रखी गई करीब 10 एकड़ की फसल को असामाजिक तत्वों द्वारा आग के हवाले कर दिया गया, जिसके चलते ग्रामीणजनों के बीच आक्रोश व्याप्त है। घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग को लेकर पीड़ित के साथ ग्रामीणजन थाने पहुंचे और जांच की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।

जानकारी के अनुसार यहां लालबर्रा मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर ग्राम पंचायत मोहगांव में गत शाम 7 बजे किसान दुर्गाजी की चार 4 एकड़ व भाऊलाल की 6 एकड़ की फसल में अचानक आग लग गई, जिससे दो किसानों के खेत के खलियान में रखी 10 एकड़ की फसल जलकर स्वाहा हो गई।

जांच कर कार्रवाई की मांग

इधर पीड़ित किसानों ने थाना पहुंचकर अज्ञात तत्वों को गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग करते हुए मुआवजे की मांग की है। पीड़ित किसानों का कहना है कि पास ही खोंगाटोला में मंडई थी और परिवार के सभी सदस्य मंडई कार्यक्रम में जाने की तैयारी में थे।

इसी दौरान शाम करीब 7 बजे के आसपास कुछ लोगों ने बताया कि उनके खेत स्थित बनी धान की खराई में आग लग गई, जिसके बाद वे तत्काल खेत पहुंचे तो दुर्गाजी व भाउलाल की धान की खराई में आग लग चुकी थी।

डॉयल 100 को दी सूचना, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड

पीड़ित किसानों द्वारा घटना की जानकारी तत्काल ही डॉयल 100 व बालाघाट-वारासिवनी फायर ब्रिगेड वाहन को दी गई, लेकिन आग की तेज लपटों के चलते फसल पूरी तरह से जलकर राख हो गई।

लाखों की क्षति

जानकारी के अनुसार इस आगजनी में दुर्गाजी को करीब 2 लाख एवं भाऊलाल को करीब 3 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। इन किसानों का कहना है कि आगजनी के कारण उनकी सालभर के मेहनत पर पानी फिर गया है और अब उनके समक्ष जीवन यापन को लेकर दिक्कत खड़ी हो गई है।

खबरें और भी हैं...