पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बालाघाट:14 मई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन, लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के लिए पीठ का गठन

बालाघाटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बालाघाट में 14 मई 2022 को नेशनल लोक आदालत का आयोजन किया जा रहा है। इस लोक अदालत में न्यायालय में लंबित प्रकरणों का पक्षकारों के बीच आपसी सहमति से निराकरण करने के लिए बालाघाट, वारासिवनी, बैहर, कटंगी व लांजी के न्यायालयों में पीठ का गठन किया गया है और सुलह कर्त्ता सदस्य नियुक्त किए गए है।

जिला न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव आसिफ अब्दुल्लाह ने बताया कि 14 मई 2022 को प्रात: 10.30 बजे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय परिसर बालाघाट में नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ किया जाएगा।

नेशनल लोक अदालत में पक्षकारों के बीच आपसी सहमति से प्रकरणों का निराकरण करने के लिए अलग-अलग पीठ का गठन किया गया है। जिला मुख्यालय बालाघाट के अंतर्गत 7 पीठ, कुटुंब न्यायालय बालाघाट के अंतर्गत 1 पीठ, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में 1 पीठ, सिविल न्यायालय बैहर के अंतर्गत 4 पीठ, सिविल न्यायालय कटंगी के अंतर्गत 1 पीठ, सिविल न्यायालय लांजी के अंतर्गत 1 पीठ व सिविल न्यायालय वारासिवनी के अंतर्गत 6 पीठ का गठन किया गया है।

न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का लोक अदालत में पक्षकारों के बीच आपसी सहमति से निराकरण कराया जाएगा। इसके लिए पक्षकारों से अपील की गई है कि यदि वे अपने प्रकरणों का लोक अदालत में निराकरण कराना चाहते हैं, तो अपनी सहमति प्रदान करें।

लोक अदालत में प्रकरण का निराकरण हो जाने से पक्षकारों को मानसिक शांति मिलती है और इससे उन्हें बार-बार न्यायालय के चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। इसमें होने वाले आर्थिक व्यय से भी मुक्ति मिल जाती है।

खबरें और भी हैं...