पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Balaghat
  • Most Of The Patients Found In Balaghat Are Migrants, Appeal To The Department, If They Are Sick For More Than 5 Days, Get This Investigation Done.

राष्ट्रीय डेंगू दिवस:बालाघाट में मिलने वाले ज्यादातर मरीज प्रवासी, विभाग की अपील- 5 दिन से ज्यादा बीमार होने पर कराएं ये जांच...

बालाघाटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Money Bhaskar
फाइल फोटो

आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस है और बालाघाट जिले में डेंगू के प्रकोप की बात की जाए तो यहां इस बीमारी का असर जानलेवा नहीं है, लेकिन हाल के रिकॉर्ड बताते हैं कि जिले में मिलने वाले डेंगू के ज्यादातर मरीज माइग्रेटरी यानी प्रवासी रहे हैं।

जानकारी के अनुसार पिछले साल आठ संक्रमित मिले थे, जो अलग-अलग राज्यों व शहरों से बालाघाट पहुंचे थे। स्वास्थ्य विभाग के आला-अफसरों के प्रयासों से समय पर इलाज मिलने के बाद सभी मरीज रिकवरी हो गए।

यह भी है कि जिले में डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर मौजूद है, लेकिन अब तक इसका प्रकोप खतरनाक नहीं है। हालांकि आने वाले सालों में अगर बालाघाट की छत्तीसगढ़ वह महाराष्ट्र सीमाओं में आने वाले प्रवासी लोगों की स्क्रीनिंग की स्थाई व्यवस्था नहीं की गई, तो डेंगू अपने पैर पसार सकता है।

ये सावधानियां जरूरी

जिले के वो ग्रामीण क्षेत्र जो छत्तीसगढ़ तथा महाराष्ट्र की सीमा से सटे हैं, वहां विभाग का फोकस अधिक है। हालांकि, पिछले साल डेंगू के मामले सामने आने के बाद विभाग ने समय रहते बड़ी मात्रा में लार्वा सर्वे किया और इस पर काबू पाया।

जिला मलेरिया अधिकारी मनीषा जुनेजा ने बताया कि लोगों में गलतफहमी है कि डेंगू के मच्छर गंदे पानी में पलते हैं, बल्कि यह साफ पानी में भी पनपते हैं। ऐसे में उन्होंने लोगों से अपील कि है कि पानी के पात्र को ढक कर रखें। मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारी से बचने कूलर अन्य पात्रों में पानी जमा ना होने दें।

5 दिन से बुखार है तो कराएं एलाइजा जांच

डेंगू दिवस पर विभागीय तौर पर लोगों से अपील की गई है कि अगर किसी को 5 दिन से लगातार बुखार आ रहा है और मलेरिया की पुष्टि नहीं हुई है तो जिला अस्पताल में सैंपल देकर एलाइजा जांच जरूर कराएं। शासन स्तर पर एलाइजा जांच ही मान्य है।

आने वाले मानसून सीजन को देखते विभाग अलर्ट है। बताया गया कि जिले के गांव शहर क्षेत्र में सभी वार्डों में लार्वा सर्वे किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...