पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59015.89-0.21 %
  • NIFTY17585.15-0.25 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46178-0.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61067-1.56 %
  • Business News
  • Local
  • Maharashtra
  • SEBI Imposed A Fine Of Three Lakhs On Both Shilpa And Raj Kundra For Violating Insider Trading Rules, Accused Of Buying Shares Of The Company Themselves

राज और शिल्पा पर फिर मुसीबत:इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों के उल्लंघन के आरोप में दोनों पर SEBI ने लगाया तीन लाख का जुर्माना, खुद ही कंपनी के शेयर खरीदने का आरोप

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज की कंपनी वियान इंडस्ट्रीज में शिल्पा शेट्टी निदेशक थी। साथ ही जिस अकाउंट में पोर्नोग्राफी बिजनेस से पैसा आ रहा था उसे शिल्पा शेट्टी भी इस्तेमाल कर रही थीं। - Money Bhaskar
राज की कंपनी वियान इंडस्ट्रीज में शिल्पा शेट्टी निदेशक थी। साथ ही जिस अकाउंट में पोर्नोग्राफी बिजनेस से पैसा आ रहा था उसे शिल्पा शेट्टी भी इस्तेमाल कर रही थीं।

पोर्न केस के बाद विवादों में घिरे बिजनेसमैन राज कुंद्रा की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। अब सिक्यॉरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने कुंद्रा के साथ उनकी पत्नी और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और उनकी कंपनी 'वियान इंडस्ट्रीज' पर 3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इनपर यह जुर्माना इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों के उल्लंघन की वजह से लगाया गया है।

सेबी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इनपर कुल मिलाकर 3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है, जिसका भुगतान उन्हें संयुक्त रूप से करना है। शिल्पा और रिपू सूदन कुंद्रा (राज कुंद्रा) वियान इंडस्ट्रीज के प्रमोटर हैं।

SEBI को यहां मिली अनियमितताएं
SEBI ने यह आदेश सितंबर, 2013 से दिसंबर, 2015 के दौरान की गई जांच के बाद दिया है। सेबी ने इनकी कंपनी की तीन साल तक जांच की थी। अक्टूबर, 2015 में वियान इंडस्ट्रीज ने चार लोगों को पांच लाख शेयरों का तरजीही आवंटन(Preferential allotment) किया था। इसके अलावा राज कुंद्रा और शिल्पा को 2.57 करोड़ रुपये (प्रत्येक) के 1,28,800 (प्रत्येक) शेयरों का आवंटन किया गया।

इस बारे में उन्हें कंपनी को जरूरी खुलासा करना था, क्योंकि लेनदेन का मूल्य 10 लाख रुपए से अधिक था। सेबी ने कहा, ''यह रिकॉर्ड पर है कि एंटी इनसाइडर ट्रेडिंग रेगुलेशन के तहत यह खुलासा तीन साल से अधिक की देरी से किया गया।''

जमानत के लिए हाईकोर्ट का रुख कर सकते हैं कुंद्रा
इस बीच पोर्न फिल्मों के निर्माण और उसके डिस्ट्रीब्यूशन के आरोप में गिरफ्तार मुंबई के एक अदालत ने राज कुंद्रा की जमानत याचिका खारिज कर दी। एस्पलेनैड कोर्ट राज के वकीलों की दलीलों से कोर्ट संतुष्ट नहीं थी। बता दें कि पोर्नोग्राफी मामले में अदालत ने राज कुंद्रा को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब माना जा रहा है कि कुंद्रा अपनी जमानत के लिए हाईकोर्ट का रुख कर सकते हैं।

राज कुंद्रा को मुंबई क्राइम ब्रांच ने 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद से 27 जुलाई तक राज, पुलिस कस्टडी में थे। पुलिस का कहना है कि उनके पास राज के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं। इस मामले में अभी तक शिल्पा को भी क्लीन चिट नहीं दी गई है। आपको बता दें कि फोरेंसिक एक्सपर्ट राज कुंद्रा की कंपनी के बैंक अकाउंट की जांच पड़ताल कर रही है। राज की कंपनी वियान इंडस्ट्रीज में शिल्पा शेट्टी निदेशक थी। साथ ही जिस अकाउंट में पोर्नोग्राफी बिजनेस से पैसा आ रहा था उसे शिल्पा शेट्टी भी इस्तेमाल कर रही थीं। इसी कारण से इस मामले में अभी तक शिल्पा को क्लीन चिट नहीं मिली है।

खबरें और भी हैं...