पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59015.89-0.21 %
  • NIFTY17585.15-0.25 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46178-0.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61067-1.56 %
  • Business News
  • Local
  • Maharashtra
  • Bombay High Court Said Reporting Done According To Police Sources Is Not Defamation, The Court Considered That It Is Necessary To Maintain Shilpa's Right To Privacy

शिल्पा शेट्टी मानहानि केस:बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा-सोर्स के हिसाब से इन्वेस्टीगेशन से जुड़ी बातें लिखना मानहानि नहीं है, रिपोर्टिंग के दौरान -शिल्पा की प्राइवेसी का भी ध्यान रखना चाहिए

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने इस मामले में 29 मीडिया संस्थानों के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज करवाया था। - Money Bhaskar
एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने इस मामले में 29 मीडिया संस्थानों के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज करवाया था।

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी द्वारा 29 संस्थानों और लोगों के खिलाफ दायर मानहानि के मामले की सुनवाई शुक्रवार को काफी लंबी चली। सुनवाई के बाद अदालत ने न तो शिल्पा को कोई राहत दी है और न ही मीडिया रिपोर्टिंग पर किसी तरह की पाबंदी लगाई है। हालांकि, कुछ यू-ट्यूब वीडियो रिपोर्ट्स पर सवाल जरुर उठाया है। अदालत ने कहा कि सूत्रों के हवाले से इन्वेस्टीगेशन से जुड़ी बातें लिखना या प्रसारित करना मानहानि नहीं है। हालांकि, कोर्ट ने यह भी कहा है कि एक सेलिब्रिटी की पर्सनल लाइफ या उनके बच्चों की परवरिश पर कोई टिप्पणी नहीं होनी चाहिए। बता दें कि बॉम्बे हाईकोर्ट के समक्ष अपनी याचिका में एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने कहा है पोर्नोग्राफी केस में झूठी रिपोर्टिंग के जरिए उनकी छवि खराब की जा रही है।

कोर्ट ने ये माना की शिल्पा की निजता के अधिकार को बनाए रखना होगा। इस पूरे मामले में शिल्पा के बच्चे, और उनके परवरिश के सम्बंध में बातचीत नहीं की जा सकती। मामले की सुनवाई के दौरान बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक्ट्रेस के वकील से पूछा है कि सूत्रों के हवाले से अगर मीडिया खबर चला रहा है तो वो गलत और मानहानि वाली कैसे है। हाईकोर्ट ने वकील से ये भी कहा है कि ' आपके क्लाइंट के पति के खिलाफ एक मामला है और इसमें यह अदालत किसी भी तरह से हस्तक्षेप नहीं करेगी। आप का क्लाइंट कोई भी हो सकते हैं, लेकिन मानहानि के लिए एक कानून है।'

कोर्ट ने एक बॉलीवुड वेबसाइट का जिक्र करते हुए कहा कि इसका सीधा संबंध राज कुंद्रा के खिलाफ चल रही जांच से है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शिल्पा पर सबूत मिटाने का शक है। प्रथम दृष्टया यह प्रतीत होती है कि यह आर्टिकल जांच एजेंसी की अंडरस्टैंडिंग से लिखा गया है। रिपोर्टिंग, शिल्पा की बेगुनाही या गिल्ट पर नहीं है, यह पुलिस के अवलोकन पर आधारित है।

शिल्पा के वकील ने कहा-मीडिया रिपोर्ट से प्रभावित हो रहे हैं बच्चे
शिल्पा के वकील ने कोर्ट में कहा कि मीडियो जो रिपोर्ट छाप रहा है, वो उनके(शिल्पा के) बच्चों को प्रभावित करती हैं। उसके रोने के बारे में रिपोर्ट, से पता चलता है की वो ह्यूमन हैं। शिल्पा के वकील ने कोर्ट से कहा कि कुछ चीजें पत्रकार के आचरण का हिस्सा होती हैं। मैं पत्रकारों के मानक पर टिप्पणी नहीं कर सकता। ये पत्रकार मानकों का पालन नहीं करते।

इस पर कोर्ट ने पूछा- अब क्या आप उम्मीद करते हैं कि अदालत बैठ कर जांच करेगी कि हर एक कहानी के लिए मीडिया हाउस किन स्रोतों का हवाला देते हैं? कोर्ट ने कहा कि किसी ऐसी चीज के बारे में जो पुलिस सूत्रों के आधार पर रिपोर्ट की गई है, मानहानिकारक नहीं है।

कोर्ट ने क्या कहा,'हमें नहीं पता कि वो(राज कुंद्रा) गिल्टी हैं या नहीं। हम इसे लेकर कुछ नहीं कह रहे। लेकिन जो बात जांच के दौरान क्राइम ब्रांच कह रही है या पुलिस कह रही है, उसकी रिपोर्टिंग करना मानहानि नहीं हो सकता है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने ये भी कहा कि इस मामले में जिन्हें आरोपी बनाया गया है उन्हें भी मौका मिलना चाहिए। इस पर शिल्पा के वकील ने कहा कि मीडिया के कुछ लोग राज कुंद्रा के मामले में उनकी मां, बच्चे और परिवार का नाम घसीट रहे हैं। अदालत ने दो यू-ट्यूब चैनल के ओनर से इस मामले में 20 सितंबर को जवाब तलब किया है।

एक की गलती के लिए सभी दोषी नहीं
शिल्पा के वकील ने एक यू-ट्यूब चैनल द्वारा बनाए गए वीडियो का हवाला दिया, मामले में एक आरोपी हैं। कोर्ट ने कहा- मैं आपको एक डिफेंडेड का उदाहरण लेकर अन्य सभी डिफेंडेड पर लागू नहीं होने दूंगा। कोर्ट ने ये भी कहा कि आप मुझसे जो करने की उम्मीद कर रहे हैं उसका प्रेस की स्वतंत्रता पर बहुत गंभीर परिणाम होगा। इस मामले पर कोर्ट ने कहा- आप मुझे मलिशियस बातें कहने वाले डिफेंडेड के व्यक्तिगत उदाहरण दीजिए मैं उस पर गौर करूंगा लेकिन पुलिस स्रोतों पर आधारित खबर को मलेशियस और अपमानजनक नहीं कहा जा सकता।

शिल्पा शेट्टी ने कुछ मीडिया हाउस पर किया है मान हानि का दावा

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी केस में बुरी तरह फंसे हुए हैं। राज इन दिनों 14 दिन की न्यायिक हिरासत में हैं. इस केस में राज की मुश्किलें लगातार बढ़ती नजर आ रही हैं. इसी बीच अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने गुरुवार को 29 मीडिया कर्मियों और मीडिया हाउस के खिलाफ एक पोर्नोग्राफी मामले में ‘झूठी रिपोर्टिंग करने और उनकी छवि खराब करने’ के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में मानहानि का मुकदमा दायर किया था।

दरअसल राज के जेल में जाने के बाद से लगातार मीडिया में उनको लेकर अलग अलग तरह की खबरें चल रही हैं, जिनके खिलाफ एक्ट्रेस ने एक्शन लिया है। इसी पर आज (शुक्रवार, 30 जुलाई)बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

खबरें और भी हैं...