पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59705.33-0.65 %
  • NIFTY17838.95-0.55 %
  • GOLD(MCX 10 GM)480700.26 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633193.1 %

नेतागीरी उतारी:जेएमएम, कांग्रेस, भाजपा नेताओं के नेम प्लेट जब्त, वाहन पर नेम प्लेट लगाने वालाें के खिलाफ डीटीओ-ट्रैफिक डीएसपी का संयुक्त अभियान

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कचहरी चौक के पास जेएमएम की गाड़ी से नेम प्लेट जब्त करते कर्मचारी। - Money Bhaskar
कचहरी चौक के पास जेएमएम की गाड़ी से नेम प्लेट जब्त करते कर्मचारी।
  • 24 घंटे की मोहलत, पुलिस, सेना, काेर्ट, प्रेस सहित अन्य तरह के शब्दाें के इस्तेमाल को तत्काल हटाएं, नहीं तो की जाएगी कार्रवाई
  • जेएमएम... कोषाध्यक्ष बोले-दोबारा नहीं लगाएंगे, नेम प्लेट दे दीजिए

राजधानी में उस समय नेताओं की नेतागीरी उतर गई, जब गाड़ियों पर लगे नेम प्लेट को हटाने के लिए डीटीओ प्रवीण प्रकाश, ट्रैफिक डीएसपी जीतवाहन उरांव और सार्जेंट मेजर रमेश मंडल ने संयुक्त रूप से जांच शुरू की। सोमवार को प्रमुख पार्टियों झामुमो, कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं की गाड़ियों से न सिर्फ नेम प्लेट हटाया गया, बल्कि जुर्माना भी लगाया गया।

नेम प्लेट उतारने के क्रम में कुछ नेताओं ने विराेध किया। किसी ने सरकार का हवाला देकर अफसराें पर दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन डीटीओ ने किसी की फरियाद नहीं सुनी। कुछ नेताओं और अफसरों में काफी देर बहस चली, लेकिन नेताओं की एक न चली और नेतागीरी का नेम प्लेट उतारना पड़ा।

15 वाहन मालिकों से 35 हजार रुपए जुर्माना वसूला
अफसरों ने वाहन पर नेम प्लेट व ब्लैक फिल्म लगाने, प्रदूषण और अन्य कागजात की जांच की गई। अधिकारियाें ने कुल 100 वाहनाें की जांच की। नेम प्लेट जब्त करने के साथ 15 वाहन चालकाें से कुल 35 हजार जुर्माना भी वसूला गया। मालूम हाे कि झारखंड हाईकाेर्ट के आदेश पर वाहनाें पर नेम प्लेट लगाने वालाें के लिए परिवहन विभाग ने नियमावली बनाई थी। बावजूद प्रशासन काेई कार्रवाई नहीं कर रहा था। दैनिक भास्कर ने 5 दिसंबर के अंक में लग्जरी गाड़ियों पर नेम प्लेट लगाकर घूमने वालाें की फाेटाे के साथ समाचार प्रकाशित किया, तब जाकर प्रशासन हरकत में आया।

  • वाहनों से ब्लैक फिल्म भी हटाई गई, कागजात की जांच भी हुई

नेम प्लेट हटाने के लिए अब नियमित चलेगा अभियान
डीटीओ ने बताया कि सरकार ने वाहन पर नेम प्लेट लगाने वालाें की सूची जारी कर दी है। सूची के अलावा किसी भी व्यक्ति काे अपने वाहनाें पर नेम प्लेट लगाने की छूट नहीं दी गई है। इसके बावजूद लाेग विशिष्ट बनने का आभास कराने के लिए वाहनाें पर विभिन्न रंग से लिखा नेम प्लेट लगाकर घूमते हैं। इससे ट्रैफिक मूवमेंट प्रभावित हाेने के साथ एंबुलेंस जैसे वरीयता प्राप्त वाहनाें के आवागमन में भी दिक्कत हाेती है। इसलिए, अब नियमित रूप से अभियान चलाया जाएगा।

कल से शुरू होगा विशिष्ट शब्द हटाने का अभियान

दाेपहिया या चारपहिया वाहनाें पर विशिष्ट शब्द जैसे पुलिस, सेना, काेर्ट, प्रेस सहित अन्य तरह के शब्दाें का इस्तेमाल करने पर भी राेक है। इसके बावजूद कई लाेग इन शब्दाें का इस्तेमाल करते हैं। डीटीओ ने ऐसे वाहन मालिकाें काे 24 घंटे में वाहन पर लिखा विशिष्ट शब्द हटाने का निर्देश दिया है। बुधवार से ऐसे वाहन चालकाें के खिलाफ भी अभियान चलाया जाएगा। राजधानी के लगभग सभी चौक-चौराहों पर गाड़ियों की चेकिंग कर विशिष्ट शब्द हटाए जाएंगे।

कांग्रेस... बहस की पर नहीं गली दाल

कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग के प्रदेश उपाध्यक्ष को जब रोका गया तो काफी कहासुनी की, पर पुलिस ने नहीं सुनी।

भाजपा... पहले हड़काया, फिर हटाया

भाजपा के गिरिडीह के जिला महामंत्री ने पहले पुलिस को धमकाया, कार्रवाई की बात की तो नेम प्लेट हटाया।

खबरें और भी हैं...