पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर एक्सक्लूसिव:2020 में BMW, चार माह पहले मर्सिडीज, अब सीएम के लिए 95 लाख की ऑडी क्यू7 खरीदी जाएगी

रांचीएक महीने पहलेलेखक: अमरेंद्र कुमार
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के लिए एक ऑडी क्यू7 टेक्नोलॉजी और मुख्य न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन के लिए टोयोटा कैमरी गाड़ी खरीदी जा रही है। सरकारी गाड़ी खरीदने के लिए मंजूरी देने वाली अधिकृत प्रशासी पदवर्ग समिति ने गृह विभाग और विधि विभाग को इसके लिए सहमति दे दी है।

सीएम के काफिले में शामिल होने वाली ऑडी क्यू7 टेक्नोलॉजी के लिए 95 लाख और चीफ जस्टिस के टोयोटा कैमरी के लिए 55 लाख रुपए की स्वीकृति के प्रस्ताव पर भी मंजूरी मिल गई है। सीएम रांची में अभी BMW (मॉडल 520 डी) की सवारी करते हैं।

रघुवर दास के कार्यकाल में सीएम के लिए टोयोटा कैमरी था। वह पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के कार्यकाल में खरीदी गई थी। सीएम बनने के बाद हेमंत सोरेन के लिए अगस्त 2020 में 60 लाख रुपए की BMW 520 खरीदी गई थी।

प्रशासी पदवर्ग समिति ने गृह विभाग और विधि विभाग के प्रस्ताव को 18 मई को दी मंजूरी

पहले लैंड रोवर का था प्रस्ताव, पर गृह विभाग ने क्यू7 को दी मंजूरी

सीएम के काफिले में एक और गाड़ी शामिल करने के लिए पहले लैंड रोवर खरीदने का प्रस्ताव था। बाद में गृह विभाग ने उसके स्थान पर ऑडी क्यू7 टेक्नोलॉजी खरीदने की अनुशंसा की। उसके बाद प्रशासी पदवर्ग समिति ने यह मंजूरी दी है। सीएम के उपयोग के लिए चार माह पहले दिल्ली में एक मर्सिडीज गाड़ी ली गई है,जिसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपए बताई जाती है।

सीएम के कारकेड में अभी 25 गाड़ियां

मुख्यमंत्री के कारकेड में 25 गाड़ियां हैं। इनमें 18 गाड़ियां पुरानी थी। सुरक्षा के कारणों से उन गाड़ियों को बदलने का निर्णय लिया गया था। उल्लेखनीय है कि दो माह पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गाड़ियों के काफिले में 12 गाड़ियां शामिल हुई है।

मुख्यमंत्री की सुरक्षा का हवाला देकर पुलिस मुख्यालय ने काफिले की गाड़ियों को बदलने का निर्णय लिया था। उस एक लैंड रोवर डिस्कवरी और 12 फॉरच्यूनर सहित 18 गाड़ियां खरीदने का निर्णय किया था। इन गाड़ियों की खरीदारी में 10 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया था।

सुरक्षा को देखते हुए ऑडी क्यू7 खरीद रहे

मुख्यमंत्री को जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है। पिछले साल किशोरगंज में उनके काफिले पर हमले के बाद उनकी सुरक्षा का आकलन किया गया था, जिसके बाद उनकी सुरक्षा और पुख्ता की गई है। सूत्रों का कहना है कि नई कार इसी सुरक्षा को देखते हुए खरीदी जा रही है। चूंकि ऑडी क्यू7 में सुरक्षा को लेकर बेहतरीन फीचर हैं। कार पूरी तरह बुलेट प्रूफ होगी, 8 एयरबैग है जो दुर्घटना में भी सुरक्षा प्रदान करेगी।