पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव में अफसरों की कमी:75 हवलदार 3 दिन के लिए बने एएसआई, संभालेंगे चुनाव ड्यूटी

रांचीएक महीने पहलेलेखक: कुन्दन कुमार
  • कॉपी लिंक

पंचायत चुनाव ड्यूटी में पुलिस अफसरों की भारी कमी हो गई है। इसे देखते हुए रांची पुलिस के 75 हवलदारों को तीन दिन के लिए प्रमोशन देकर एएसआई बनाया गया है। इन्हें तीसरे चरण में होने वाले चुनाव में ड्यूटी पर लगाया जाएगा। इनकी प्रोन्नति 22 से 24 मई तक प्रभावी रहेगी।

अभी जिले में 46 इंस्पेक्टर, 390 सब इंस्पेक्टर और 640 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई) हैं। लेकिन चुनाव ड्यूटी की वजह से थाना संभालना भी मुश्किल हो गया है। पेट्रोलिंग के लिए भी अधिकारी नहीं मिल रहे हैं। लोगों की फरियाद सुनने के लिए भी थाने में इक्का-दुक्का अधिकारी ही बचे हैं।

इस हालात को देखते हुए रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने पुलिस मुख्यालय को 75 हवलदारों को तीन दिन के लिए प्रोन्नत करने का प्रस्ताव भेजा। डीआईजी कार्मिक ने गुरुवार को इसकी स्वीकृति दे दी।

जूते-स्टार भी खरीदने होंगे

आदेश में साफ कहा गया है कि तीन दिन के लिए प्रमोशन पाने वाले एएसआई को कोई अतिरिक्त आर्थिक लाभ नहीं दिया जाएगा। उन्हें पुराने वेतनमान पर ही काम करना होगा। अधिकारियों ने बताया कि इन एएसआई को स्टार, जूते और रिबन भी अपने खर्च पर खरीदने होंगे।

अफसरों की कमी का यहां पड़ रहा असर

  • थाने में दर्ज केसों की जांच शुरू नहीं हो पा रही है।
  • पीड़ित को थाने में सुनने के लिए लिए अफसर नहीं हैं।
  • कई जगहों पर बिना अफसर के ही पेट्रोलिंग हो रही है।

पुलिस लाइन में देना होगा योगदान
पं चुनाव में ड्यूटी के लिए 75 हवलदारों को 3 दिन के लिए प्रोन्नत करने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा था। जहां से स्वीकृति मिल गई है। इन्हें 22 मई को पुलिस लाइन में योगदान देने को कहा गया है। वहां से उन्हें चुनाव ड्यूटी पर भेजा जाएगा। -नौशाद आलम, ग्रामीण एसपी

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में पड़े 68.15% वोट, सर्वाधिक 75% वोटिंग पूर्वी सिंहभूम में

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 68.15 प्रतिशत वोट पड़े। पूर्वी सिंहभूम जिले में सबसे अधिक 75.50 प्रतिशत वोट पड़े, जबकि पश्चिम सिंहभूम में सबसे कम 57.83 प्रतिशत मतदान हुआ। 16 जिलों के 50 प्रखंड अंतर्गत 872 ग्राम पंचायतों में 7029 सीटों के लिए मतदान हुआ।

वार्ड सदस्य के 5123, मुखिया के 866, पंचायत समिति सदस्यों के 938 और जिला परिषद सदस्यों के 102 पदों के लिए वोट डाले गए हैं। सुबह 7 बजे से लेकर अपराह्न 3 बजे तक वोट पड़े। इनमें 3624 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। दूसरे चरण में डाले गए वोटों की गिनती 22 मई को होगी।