पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

CM सोरेन की चचेरी बहन की शादी:राज्यपाल सहित पूरा मंत्रिमंडल पहुंचा सोरेन परिवार के पैतृक गांव, देररात आई बारात,संताली रीति-रिवाज से हुईं सभी रस्में

रामगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शादी समारोह में शामिल होने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता का स्वागत करते सीएम हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की चचेरी बहन आशा सोरेन के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए राज्यपाल सहित राज्य सरकार का पूरा मंत्रिमंडल मंगलवार देरशाम तक रामगढ़ पहुंच गया। पूरे धूमधाम से देर रात बारात पहुंची।

कार्यक्रम में पहुंचे शिबू सोरेन से बात करते सीएम
कार्यक्रम में पहुंचे शिबू सोरेन से बात करते सीएम

सोरेन परिवार के पैतृक गांव रामगढ़ जिले के नेमरा में यह पूरा कार्यक्रम हो रहा है। दोपहर डेढ़ बजे से वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। यह देर रात तक चलता रहा। समारोह में विधायकों सहित तमाम गणमान्य लोगों की कतार लगी रही।

कार्यक्रम में पहुंचे राज्यपाल।
कार्यक्रम में पहुंचे राज्यपाल।

बोकारो के बालीडीह राधानगर स्थित झोपड़ो गांव से यह बारात आई। शादी समारोह में मुख्यमंत्री का पूरा परिवार शामिल हो रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन भी समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे। इसके अलावा राज्य सरकार के अलग-अलग विभाागों में प्रधान सचिव,सचिव व निदेशक के पदों पर पदस्थापित आइएएस तथा एडीजी, आइजी, डीआइजी व एसपी रैंक के अधिकारी रामगढ़ पहुंचे। हेमंत सोरेन के साथ सरकार में शामिल दलों के अलावा विपक्षी दल के सांसद व नेता भी पहुंचे।

कार्यक्रम पहुंचे पूर्व सीएम मधु कोड़ा
कार्यक्रम पहुंचे पूर्व सीएम मधु कोड़ा

दोपहर से ही खाने-पीने का कार्यक्रम प्रारंभ
मेहमानों की भारी भीड़ को देखते हुए वैवाहिक समारोह स्थल पर मंगलवार की दोपहर से ही खाने-पीने का कार्यक्रम प्रारंभ हो गया। मेहंदी रस्म के दौरान मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन, मां रूपी सोरेन सहित परिवार के सभी सदस्य एवं सगे-संबंधी मौजूद थे।

कार्यक्रम में मौजूद विधायक बसंत सोरेन
कार्यक्रम में मौजूद विधायक बसंत सोरेन

विवाह समारोह संताली रीति-रिवाज के अनुसार हो रहा है। गांव के हर घर में शादी का आमंत्रण पत्र भेजा गया है। आसपास के गांव के लोगों को भी इसमें शामिल होने के लिए बुलाया गया है। मंगलवार को पूरी परंपरा के साथ कार्यक्रम चलता रहा। इसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया।

बच्चे को मनाते सीएम।
बच्चे को मनाते सीएम।

कल्पना सोरेन ने कहा, पहला मौका, जब पूरा परिवार एकत्र हुआ
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि यह पहला मौका है, जब पूरा परिवार एकत्र हो रहा है। कामकाज के सिलसिले में दूर दराज रहने वाले सभी सगे-संबंधी इस कार्यक्रम में जुट रहे हैं।

पारंपरिक तरीके हो रही शादी।
पारंपरिक तरीके हो रही शादी।

उन्होंने कहा कि बहुत लंबे समय बाद यह खुशी का मौका आया है। बहुत सारे लोग पहुंच गए हैं। बहुत सारे लोग अभी आने वाले हैं। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि वह नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद देने के बाद ही कार्यक्रम से जाएं।

बेहद आकर्षक है आमंत्रण पत्र

शादी का आमंत्रण पत्र सबसे अलग और आकर्षक है। थाली-लोटा और आम पल्लव की तस्वीर के साथ आमंत्रण कार्ड बाहा बाप्ला के नाम से है। संताली में बाहा बाप्ला को शुभ-विवाह कहा जाता है। कार्ड संताली और हिंदी भाषा में है। शादी का कार्ड पाकर नेमरा, रौ रौ, नरसिंहडीह, सरगडीह आसपास के ग्रामीण काफी खुश हैं।

मुख्य द्वार पर सीएम कर रहे स्वागत
मुख्य द्वार पर सीएम कर रहे स्वागत

हेमंत सोरेन को चाचा से रहा है गहरा लगाव

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अपनी चचेरी बहन और अपने चाचा से गहरा लगाव रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री और झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के छोटे भाई शंकर सोरेन का निधन हो चुका है। उन्हें शंकर सोरेन से काफी प्यार था। मुख्यमंत्री अपने चाचा की गोद में खेले, पले और बढ़े। लिहाजा लाडली बहन की शादी में वह कोई कोर कसर नहीं रखना चाहते। सोरेन परिवार की गांव में मौजूदा संपत्ति परिसंपत्ति की देखरेख शंकर सोरेन के परिवार के लोग ही करते हैं।

कार्यक्रम में सीएम की मां भी हिस्सा ले रहीं हैं।
कार्यक्रम में सीएम की मां भी हिस्सा ले रहीं हैं।

VVIP मूवमेंट को देखकर पुलिस-प्रशासन सतर्क

सोरेन परिवार के शादी समारोह में होने वाले VVIP मूवमेंट को देखकर रामगढ़ जिला प्रशासन और पुलिस पूरी तरह सतर्क है।

समारोह में लोगों का स्वागत करते सीएम
समारोह में लोगों का स्वागत करते सीएम

अधिकारियों ने मंगलवार सुबह समारोह स्थल का जायजा लिया। सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई VVIP लोग शिरकत करने वाले हैं।

खबरें और भी हैं...