पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वास्थ्य जांच केंद्र का शुभारंभ:सर्दी, बुखार के इलाज लिए सदर अस्पताल पर घटेगी निर्भरता, ओल्ड मेसो में भी होगा उपचार

लोहरदगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य जांच केंद्र का शुभारंभ - Money Bhaskar
स्वास्थ्य जांच केंद्र का शुभारंभ

जिले में सदर अस्पताल के अलावा अब सर्दी, खांसी, बुखार सहित अन्य साधारण बीमारियों के इलाज के लिए चिकित्सा का लाभ पुराने मेसो कार्यालय में भी मिलेगा। जिसका शुभारंभ गुरुवार को हुआ। यहां अटल मोहल्ला क्लिनिक के रूप में जांच केंद्र खुला है। जिसका विधिवत उदघाटन उपायुक्त डॉ. वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने अन्य अधिकारियों के साथ फीता काटकर किया। बताया गया सदर अस्पताल में साधारण बीमारियों के लिए लोगों की भीड़ लगती थी। जिससे कई लोगों को इलाज के लिए घंटों प्रतीक्षा करनी पड़ती थी।

अब मुहल्ला क्लिनिक के खुल जाने से मरीज इसका लाभ भी नि:शुल्क उठा सकेंगे। इससे पूर्व तक उक्त भवन में बीते डेढ़ वर्षों तक कोविड वैक्सिनेशन देने का कार्य संचालित था। अब भवन के खाली रहने पर इसका उपयोग एक स्वास्थ्य जांच केंद्र के रूप में किया जाएगा। अटल मोहल्ला क्लिनिक के नाम पर एक और क्लिनिक शहर के हटिया गार्डेन में भी संचालित है। जिसका शुभारंभ डेढ़ से दो माह पूर्व किया गया था। जिसका लाभ आस पास के मरीज उठा रहे थे।

साधारण बीमारियों का इलाज कराने में काफी सहूलियत होगी

अब दूसरी क्लिनिक खुलने से निकटतम क्षेत्र के लोगों को साधारण बीमारियों का इलाज कराने में काफी सहूलियत होगी। साथ ही सदर अस्पताल में लगने वाला भीड़ भी बंट सकेगा। जिससे चिकित्सकों को चिकित्सा में आसानी हो सकेगी। पुराना मेसो भवन में खुले क्लिनिक में चिकित्सक के रूप में मुख्य रूप से डा अंजना लकड़ा उपस्थित रहेंगी। इनके अलावा भी चिकित्सक भी रोटेशन के आधार पर समय समय पर उपस्थित रहेंगे। उक्त क्लिनिक प्रतिदिन सुबह 7 बजे से 11 बजे तक संचालित होगी। जिस क्रम में मुख्य रूप से सर्दी, खांसी, बुखार, प्रेगनेंसी जांच, हिमोग्लोबिन जांच, ब्लड प्रेशर जांच सहित अन्य चिकित्सा में लोगों को लाभ मिल सकेगा।

गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भेजा जाएगा सदर अस्पताल
बताया गया इलाज के दौरान गंभीर बीमारी पाए जाने वाले मरीजों को सदर अस्पताल भी रेफर किया जाएगा। जहां उनका इलाज बेहतर रूप से किया जाएगा। आसपास के लोगों ने इस क्लिनिक की शुरूआत लोगों के काफी राहत भरा कार्य बताया। फिलहाल तय समय सीमा तक ही लोगों को चिकित्सा का लाभ मिलेगा। आगे मरीजों की उपस्थिति को देखते हुए समय परिवर्तन भी किया जा सकता है। बीते कुछ माह में वायरल बीमारियों से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ी थी।

जिससे सदर अस्पताल में प्रतिदिन 150 से 200 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे थे। अब मोहल्ला क्लिनिक के खुलने से निकटतम क्लिनिकों में भी मरीज अपना इलाज करा सकेंगे। यहां चिकित्सक के अलावा कर्मियों में एएनएम फरीदा खातून, असमा नाज मुख्य रूप से मौजूद रहेंगी। उदघाटन मौके पर उपायुक्त के अलावा प्रभारी सिविल सर्जन डॉ दीनानाथ सिंह, डीपीएम नाजिश अख्तर, एमपीडब्ब्ल्यू आलोक कुमार, मनीष कुमार अन्य चिकित्सक व पारा मेडिकल स्टाफ उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...