पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्पीकर ने कहा:पर्यटन स्थलों के विकास के लिए प्रशासनिक तैयारी शुरू, विकास के लिए डीपीआर हो रही तैयार

नाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पर्यटन स्वच्छता पखवाड़ा के अवसर पर नाला प्रखंड अंतर्गत देवलेश्वर धाम पर्यटन स्थल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय अध्यक्ष, झारखंड विधानसभा रवींद्रनाथ महतो के द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि जिले में जितने भी पर्यटन स्थल हैं वो साफ सुथरा, सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त और आकर्षक दिखे ताकि वहां जाने वाले सैलानी एक अलग अनुभूति पा सके। उन्होंने पर्यटन स्वच्छता पखवाड़ा को लेकर सामूहिक रूप से सबके सहयोग की बात कही ताकि इस मुहिम को सफल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थल पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए साथ ही सम्बंधित पदाधिकारी को शौचालय निर्मित करने हेतु निर्देशित किया गया।

मौके पर अध्यक्ष के द्वारा साफ सफाई हेतु डस्टबिन का वितरण किया गया साथ ही देवलेश्वर धाम परिसर में पौधरोपण भी किया गया। ज्ञातव्य हो कि विभागीय निर्देश के आलोक में जिले के पर्यटन स्थलों पर 16 सितंबर से 30 सितंबर तक पर्यटन स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है।जिसमे जिले के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता बनाए रखने तथा सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त रखने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

मंदिर परिसर में राेशनी और पानी की कराई जाएगी व्यवस्था

विस अध्यक्ष ने कहा है कि उक्त पर्यटन स्थलों का अपेक्षित विकास के लिए डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया शुरू किया गया है। कहा कि देवलेश्वर धाम महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है, जहां शिवरात्रि, गाजन उत्सव, श्रावणी मेला उत्सव के अलावा झारखंड, बिहार और बंगाल के सैलानियों का साल भर आना-जाना जारी रहता है। बिना किसी आड़ंबर के यहां शांति वातावरण में साल भर में सैंकड़ों गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार अपने संतानों का विवाह रस्म संपन्न कराते हैं। इस स्थल में आवश्यकता अनुसार विवाह मंडप सड़क रोशनी एवं पेयजल जैसी मूलभूत सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

पर्यटन स्थल के विकास होने पर रोजगार का भी सृजन होगा

कहा कि ऐसे स्थानों का पर्यटन विकास होने से रोजगार का भी सृजन होगा। कहा कि विधानसभा क्षेत्र स्थित मां मालंच पहाड़ का सौंदर्यीकरण की भी सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है जिसका कार्य जल्द ही शुरू होगा। निर्धारित कार्यक्रम के तहत अध्यक्ष ने बाबा धाम परिसर में वृक्षारोपण किया। उपस्थित लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधरोपण करने तथा साफ सफाई के प्रति विशेष ध्यान रखने की अपील की। मौके पर जिला खेल एवं पर्यटन पदाधिकारी संतोष कुमार यादव, पंचायत की मुखिया चुनाई किस्कू, पंचायत समिति सदस्य मड़िराम माजी, कमेटी अध्यक्ष राम हांसदा के अलावा आशीष कुमार तिवारी, कृष्ण दे, मनोरंजन आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...