पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पानी संकट:मौखिक आदेश पर ढाई महीने तक 10 एमएलडी अधिक दिया था पानी, अब भरपाई के लिए 40 एमएलडी में भी कटौती की आशंका

धनबाद2 महीने पहलेलेखक: श्रवण कुमार
  • कॉपी लिंक
धनबाद शहर में पेयजल सप्लाई का संकट गहरा सकता है। - Money Bhaskar
धनबाद शहर में पेयजल सप्लाई का संकट गहरा सकता है।

धनबाद शहर में पेयजल सप्लाई का संकट गहरा सकता है। फिलहाल 40 एमएलडी (मिलियन लीटर/डे) पानी की सप्लाई की जा रही है, जाे शहर के लिए नाकाफी साबित हाे रही है। इसके बावजूद इसमें 5 एमएलडी तक कटाैती की आशंका है। असल में गर्मियाें में सप्लाई बढ़ाने का प्रस्ताव राज्य सरकार काे भेजा गया था। स्वीकृति की उम्मीद में माैखिक आदेश पर सप्लाई 40 से बढ़ाकर 50 एमएलडी कर दी गई थी।

हालांकि अब तक सरकार से मंजूरी नहीं मिली। ऐसे में दाे पहले ही पेयजल एवं स्वच्छता विभाग (डीडब्ल्यूएसडी) से जुड़ी अभय सिन्हा एजेंसी ने फिर से सप्लाई घटाकर 40 एमएलडी कर दी। अब एजेंसी का कहना है कि दाे-ढाई महीनाें तक 10 एमएलडी अतिरिक्त जलापूर्ति में उसकी बड़ी राशि खर्च हुई है। इसकी भरपाई के लिए अब वह अगले कुछ महीनाें तक सप्लाई में कटाैती करेगी। गाैरतलब है कि मैथन शहरी जलापूर्ति याेजना के तहत रख-रखाव व जलापूर्ति के लिए अभय सिन्हा एजेंसी के साथ तीन साल का करार है। उसे 19 जलमीनाराें के जरिए 40 एमएलडी पानी की सप्लाई करनी है।

भूदा जलमीनार से नहीं हुई सप्लाई, मेमकाे व स्टीलगेट में देर से सप्लाई

शनिवार काे भूदा जलमीनार से पानी की सप्लाई नहीं हुई। इससे इलाके की 40 हजार की आबादी काे परेशानी हुई। मेमकाे माेड़ और स्टीलगेट जलमीनाराें से भी देर से पानी छाेड़ा गया। मेमकाे माेड़ जलमीनार से 10:30 बजे और स्टीलगेट जलमीनार से 4:30 बजे जलापूर्ति की गई।

सरायढेला के कई घरों में नहीं के बराबर पानी
स्टीलगेट, पुलिस लाइन, गाेल्फ ग्राउंड, पाॅलिटेक्निक, भूली की बड़ी जलमीनाराें से भी कम जलापूर्ति हुई। स्टीलगेट जलमीनार से जुड़े काेला कुसुमा, कुसुम विहार, नूतनडीह जैसे दूर के इलाकाें में रहनेवालाें काे नहीं के बराबर पानी मिला।

ओवरफ्लाे 4 घंटे से घटाकर एक घंटा कर दिया

पानी की कटाैती से बड़े जलमीनाराें का ओवरफ्लाे कम कर दिया गया है। स्टीलगेट में 4 घंटे तक ओवरफ्लाे किया जाता था, तब जाकर दूर-दराज के घराें तक पानी पहुंचता था। अब ओवरफ्लाे काे एक घंटा कर दिया गया है, ताे सैकड़ाें घराें काे पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा। मेमकाे, भूली, पुलिस लाइन की जलमीनाराें में भी आधे से एक घंटा ही ओवरफ्लाे किया जा रहा है।

क्या बोले जिम्मेदार...

पानी की कटाैती जनविराेधी, शहरवासी हैं काफी परेशान, कटौती वापस नहीं हुई ताे आंदाेलन करेंगे

राज सिन्हा, विधायक, धनबाद
राज सिन्हा, विधायक, धनबाद

"पानी की कटाैती ताे बिल्कुल जनविराेधी है। पहले से ही शहरवासियाें काे कम पानी मिल रहा है। जनता परेशान है। उस पर भी कटाैती से स्थिति काफी बिगड़ जाएगी। सीएम और पेयजल मंत्री से मिलकर बात करेंगे। पानी कटाैती काे वापस नहीं लिया गया, तो आंदाेलन करेंगे।’’

- राज सिन्हा, विधायक, धनबाद

"फिलहाल शहर में 40 एमएलडी जलापूर्ति हाे रही है। एजेंसी काे हर हाल में एग्रीमंेट के अनुसार पानी की सप्लाई करना है। शहरवासियाें काे पर्याप्त पानी मिल सके, इसका प्रयास जारी है।’’
मनीष कुमार, कार्यपालक अभियंता, डीडब्ल्यूएसडी-1, धनबाद

खबरें और भी हैं...