पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तबादला सूची तैयार:झारखंड के सभी विवादित डीएमओ जल्द बदले जाएंगे, मुख्यमंत्री को भेजी गई है तबादले की फाइल

जमशेदपुर2 महीने पहलेलेखक: शंभू श्रवण
  • कॉपी लिंक

झारखंड के सभी विवादित जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) बदले जाएंगे। विभागीय स्तर पर यह फैसला लिया गया है। इनके तबादले के लिए हाल ही में स्थापना समिति की बैठक हुई। इसके बाद फाइल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास भेज दी गई है। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलते ही तबादले की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। जिन जिलों के खनन अधिकारियों को बदलने की तैयारी की जा रही है, उनमें रांची, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, खूंटी, चतरा और दुमका सहित कुछ जिलों के डीएमओ हैं।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक इन डीएमओ की जगह पर जियोलॉजी विभाग के अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। कुछ अधिकारियों को डीएमओ बनाया जाएगा तो कुछ को प्रभार दिया जाएगा। क्योंकि राज्य में अभी डीएमओ स्तर के अधिकारियों की काफी कमी है। इसी को देखते हुए नई व्यवस्था की जा रही है।

गौरतलब है कि मनरेगा घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खान सचिव पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया था। वे अभी जेल में हैं। पूजा सिंघल से पूछताछ के दौरान खनन घोटाले का मामला भी सामने आया। पता चला कि कई जिला खनन अधिकारी खनिजों की लूट करा रहे हैं। उसकी एवज में मोटी कमाई की जा रही है, जो ऊपर तक पहुंचाई जा रही है। इस खुलासे के बाद ईडी ने कई जिलों के डीएमओ से भी पूछताछ की। इनसे पूछताछ में भी ईडी को खनन घोटाले से जुड़े कई सुराग हाथ लगे।

सूत्रों का कहना है कि तबादला सूची में वैसे ही जिला खनन अधिकारियों के नाम हैं, जिन पर खनिजों की लूट कराकर उगाही करने और पूजा सिंघल का करीबी होने का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक तबादले की अधिसूचना सोमवार के बाद कभी भी जारी हो सकती है। उधर, तबादले की सूचना मिलते ही कई डीएमओ इसके रुकवाने की जुगाड़ में लग गए हैं।