पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट:जमशेदपुर में117 दिन बाद 24 घंटे में कोरोना के 10 नए मरीज मिले व 28 दिन बाद एक मौत

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। - Money Bhaskar
पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी क्रम में शनिवार को जिले में 117 दिन बाद 24 घंटे में जिले में कोरोना के 10 नए मरीज मिले हैं। वहीं एमजीएम में इलाजरत टेल्को के एक 50 वर्षीय मरीज की मौत भी हुई है। इससे पहले 26 फरवरी को जिले में कोरोना के 10 मरीज (डबल डिजीट) मरीज मिले थे, जबकि 28 मई को एक मरीज की कोरोना से मौत हुई थी। 26 फरवरी के बाद से जिले में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या सिंगल डिजिट में ही मिल रहे थे। लेकिन 15 जून से जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

24 घंटे में कोरोना के 10 नए मरीज मिलने तथा एक की मौत के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है। जिला सर्विलांस पदाधिकारी डाॅ. साहिर पाल व सिविल सर्जन डाॅ. जुझार मांझी आपातकालीन मीटिंग किए और तत्काल प्रभाव से संदिग्ध मरीजों की जांच बढ़ाने का निर्णय लिया। इस मीटिंग के बाद दोनों अधिकारियों ने जिले के मेडिकल पदाधिकारियों के साथ आपात मीटिंग कर अस्पताल आने वाले सर्दी- खांसी के उन सभी मरीजों की कोरोना जांच का निर्देश दिया है। साथ ही टीकाकरण अभियान तेज करने को कहा है।

शनिवार को जो नए मरीज मिले हैं उसमे सबसे अधिक बिष्टुपुर के 4, साकची के 2, कदमा, बिरसानगर, गोलमुरी और टेल्को के एक-एक मरीज शामिल हैं। शनिवार को जिस मरीज की मौत हुई वह 18 जून को अस्पताल में भर्ती हुए थे। मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार मरीज को कोरोना के साथ उनके लीवर व हार्ट में भी इंफेक्शन हो गया था और शनिवार को उनकी मौत हो गई। मालूम हो कि इससे पहले 28 मई को जिले में कोरोना से एक मरीज की मौत हुई थी।

24 घंटे में झारखंड में मिले 53 नए संक्रमित
झारखंड में एक बार फिर कोरोना केस बढ़ने शुरू हो गए हैं। राज्य में 24 घंटे में एक साथ कोरोना के 53 नए मामले मिले हैं। इतने संक्रमित एक साथ मिलने से फिर से चिंता बढ़ गई है। 53 संक्रमितों में सबसे ज्यादा 20 केस देवघर जिले के हैं। जबकि रांची से 16, पूर्वी सिंहभूम से 10, हजारीबाग से 4, धनबाद, गुमला और पलामू से 1-1 संक्रमित की पुष्टि हुई है। इतने मरीज मिलने के साथ ठीक होने वालों की संख्या मात्र 9 है। बताते चलें कि इधर 14 जून से लगातार कोविड केस में वृद्धि हो रही है। इसी के साथ एक्टिव संक्रमितों की संख्या भी 19 जून तक 108 थी, यह बढ़कर शनिवार को 221 हो चुकी है।

"कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए जिले के सभी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि अस्पताल आने वाले सर्दी, खांसी के सभी मरीजों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से कराएं। क्योंकि जांच की संख्या बढ़ाकर, टीका योग्य लोगों को टीका दिलाकर और कोरोना गाइडलाइन का पालन कर ही इस महामारी को रोका जा सकता है।"
-डाॅ. साहिर पाल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी, पूर्वी सिंहभूम

खबरें और भी हैं...