पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पांवटा साहिब में फर्जी आईटीआई का पर्दाफाश:तकनीकी शिक्षा विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम की छापेमारी, संचालक गिरफ्तार

पांवटा साहिब2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
2 साल से चल रही थी पांवटा साहिब में फर्जी आईटीआई । - Money Bhaskar
2 साल से चल रही थी पांवटा साहिब में फर्जी आईटीआई ।

हिमाचल में जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में जय परशुराम शिक्षा और कल्चरल इंस्टीट्यूट के नाम से चल रही फर्जी आईटीआई पर पुलिस और तकनीकी शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने छापेमारी की। और छात्रों के एडमिशन करते वक्त संचालक को रंगे हाथों पकड़ लिया। पुलिस ने संचालक शम्मी शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है और उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। ये आईटीआई 2 साल से पांवटा साहिब के मेन बाजार में चल रही थी।

यह कार्रवाई तकनीकी शिक्षा विभाग ने उनको मिली एक शिकायत के आधार पर की। इस छापेमारी के दौरान पुलिस ने कंप्यूटर, मोबाइल, दाखिले फार्म आदि कब्जे में ले लिया। पिछले 2 वर्ष के दौरान इसमें करीब 200 बच्चों में एडमिशन लिया है जिनका भविष्य अंधकार में चला गया है।क्योंकि फर्जी ITI संस्थान में तकनीकी शिक्षा विभाग से कोई भी मान्यता हासिल नहीं की थी जिसका पता तकनीकी शिक्षा विभाग को चल चुका था।तकनीकी शिक्षा विभाग ने इसकी सूचना पहले SDM को दी इसके बाद पुलिस की टीम के साथ तकनीकी शिक्षा विभाग ने छापेमारी की।

अधंकार में 200 छात्रों का भविष्य​​

इस फर्जी संस्थान ने 200 छात्रों से 20 से 30000 हजार प्रति वर्ष वसूल किए हैं। अब इस फर्जी संचालक से गरीब बच्चों के मां-बाप किस तरह अपना पैसा वापस लाएंगे। इस पर संशय बना हुआ है।और बच्चों के 2 साल भी बर्बाद हुए हैं उससे भी मां-बाप निराश है। इस बारे में SHO अशोक चौहान ने बताया कि संस्थान के संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया है उसके खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया है उसको कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा।