पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नाहन में बिजली की 3 फेस लाइन चोरी:13 सितंबर को भी चोरों ने वारदात को दिया था अंजाम, 1 सप्ताह में दूसरी घटना

नहान2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Money Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

हिमाचल के सिरमौर स्थित नैनाटिककर के सादनाघाट में बिजली लाइन चोरी की बड़ी वारदात के बाद शातिरों ने बाग पशोग पंचायत में बिजली की चलती हुई लाइन चुरा ली। 13 सितंबर की रात को टिककरी पजेली उठाऊ पेयजल योजना की डेढ़ किलोमीटर थ्री फेस लाइन को चोर उड़ा ले गए थे, जबकि अब उन्होंने कांगर घाट में बिजली की एक किलोमीटर लाइन को चोरी कर लिया।

विभाग ने पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करा दी है। इससे पेयजल योजना ठप्प पड़ी है। बीते 5 दिनों से क्षेत्र के कई गांव में पीने का पानी नहीं पहुंच रहा है। पंचायत में दो दिन के अंतराल में दो घटनाओं को अंजाम दे कर शातिरों ने व्यवस्था को खुली चुनौती दी है। इससे जहां ग्रामीण परेशान हैं। वहीं, विभाग की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। इससे विभाग को 35 हजार की चपत लगी है।

यही नहीं इससे टिक्करी-पजेली उठाऊ पेयजल योजना से जुड़े गांव में बीते 5 दिनों से पीने का पानी नहीं पहुंच रहा है। कांगर घाट में हुई बिजली तार चोरी की घटना से कई परिवार अंधेरे में रातें बिताने को मजबूर हैं। इससे पहले शातिर सादनाघाट से तकरीबन एक किलोमीटर की सिंगल फेस लाइन उड़ा ले गए थे। जिससे बिजली बोर्ड को 20 हजार का नुकसान हुआ था।

बिजली बोर्ड को सबसे अधिक नुकसान नाहन उपमंडल के तहत पड़ने वाली बनेठी पंचायत में हुआ। जहां पर 9 सितंबर की रात को भेड़ाघाट उठाऊ पेयजल योजना की 3 किलोमीटर से अधिक थ्री फेस बिजली की तार चोरी हो गई। जिससे बिजली बोर्ड को तकरीबन 3 लाख का नुकसान हुआ है। हाल में हुई इन चार घटनाओं से बिजली बोर्ड को 3.55 लाख से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है।

एसडीओ वीरेंद्र सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि बाग पशोग में चोरी हुई बिजली तार का मामला पुलिस के पास है। जल्द नई विद्युत लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उधर, एसएचओ बलदेव सिंह ने कहा कि बाग पशोग पंचायत में बिजली तार चोरी की शिकायत मिली है। इसके पीछे कौन लोग हैं जांच को आगे बढ़ाकर जल्द इसका पता लगा लिया जाएगा।