पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हिमाचल प्रदेश में बढ़ने लगी सैलानियों की संख्या:होटलों की बुकिंग शुरू; मनाली-लेह मार्ग पर भी आवाजाही बढ़ी, लोग जमकर उठा रहे बर्फबारी और हल्की-हल्की ठंड का लुत्फ

शिमलाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

ठंड की दस्तक और ताजा हिमपात होने के बाद हिमाचल प्रदेश सैलानियों से गुलजार हो गया है। शिमला, कुल्लू, मनाली में पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है। पिछले कुछ दिनों में जहां मनाली में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है, वहीं शिमला में भी सैलानियों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। मनाली-लेह मार्ग पर भी वाहनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है। अब हम बर्फ से ढके बारालाचा, तंगलंगला सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

होटल कारोबारियों के अनुसार, 20 सितंबर के बाद हिमाचल में पर्यटन कारोबार पंख पकड़ेगा। अक्टूबर तक कारोबार चरम पर पहुंच जाएगा। इसलिए पर्यटन कारोबारी और होटल संचालक दशहरा, दिवाली सीजन को लेकर तैयारियों में जुट गए हैं। बुकिंग का काम शुरू हो चुका है। बारिश में वैसे ही कारोबार कम रहता है। जगह-जगह लैंडस्लाइड होते हैं। लेकिन अब बारिश के मौसम के जाने का समय आ चुका है। ऐसे में पर्यटन कारोबार को पंख लगेंगे ही।

शिमला में रिज और माल रोड पर सैलानी।
शिमला में रिज और माल रोड पर सैलानी।

मनाली में रोजाना पहुंच रहे 400 से 500 पर्यटक वाहन

मनाली से 5 किलोमीटर पीछे आलू ग्राउंड स्थित ग्रीन टैक्स बैरियर के पिछले 5 दिनों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो रोजाना 500 के करीब सैलानियों के वाहन मनाली पहुंच रहे हैं। क्योंकि इस ग्रीन टैक्स बैरियर में बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों से ग्रीन शुल्क लिया जाता है। ऐसे में यहां से रोजाना लिए जाने वाले शुल्क से यह बात साफ हो रही है कि धीरे-धीरे सैलानियों की संख्या बढ़नर शुरू हो गई है। अब से पहले यहां पर 50 से 100 वाहन ही पहुंच रहे थे।

लेह- दिल्ली बस सेवा स्थगित हुई

हिमाचल पथ परिवहन निगम ने लेह-दिल्ली बस सेवा को सर्दी सीजन व हिमपात के कारण अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह बस सेवा अब अगले साल अप्रैल-मई में शुरू होगी। क्योंकि मनाली से आगे रोहतांग और उससे आगे लेह तक बर्फबारी होने से वाहनों के बर्फ में फंसने का डर बना रहता है। अब जब सर्दी का मौसम शुरू हो रहा है तो यहां पर कभी भी बर्फबारी शुरू हो जाएगी। ऐसे में एचआरटीसी सवारियों के साथ किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहती है। इसके चलते अब 6 महीने के लिए लेह-दिल्ली रूट पर बस सेवा को अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। दिल्ली से लेह तक की दूरी 1050 किलोमीटर है। एचआरटीसी की बस 33 घंटों में यह सफर पूरा करती है।

राजधानी शिमला में भी बढ़ रहा पर्यटन कारोबार

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी टूरिस्टों का बढ़ना शुरू हो गया है। यहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे में पर्यटन कारोबारियों और व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरों पर रौनक दिखना शुरू हो गई है। शिमला के रिज मैदान पर अब पहले से ज्यादा टूरिस्ट दिखना शुरू हो गए हैं। होटलों की बुकिंग शुरू हुई है। 20 फीसदी के करीब होटल बुक चल रहे हैं। त्योहारी सीजन के दौरान यहां पर और टूरिस्टों के पहुंचने की उम्मीद होटल कारोबारी लगा रहे हैं।

शिमला में चहलकदमी करते पर्यटक।
शिमला में चहलकदमी करते पर्यटक।
खबरें और भी हैं...